सावधान! अब हॉर्न बजाने पर कटेगा ₹12000 का चालान, गाड़ी और मोटरसाइकिल के लिए नियम जारी..

डेस्क : अब हॉर्न बजाना आपकी जेब पर भी भारी पड़ सकता है। इसके लिए मोटर व्हीकल एक्ट में किए गए प्रावधान के तहत आप पर 12,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि कोई मोटरसाइकिल, कार या कोई अन्य वाहन प्रेशर हॉर्न का उपयोग करता है, तो उस पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत जुर्माना लगाया जा सकता है।

मोटर व्हीकल एक्ट के नियम 39/192 के अनुसार प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगता है। वहीं अगर आप प्रतिबंधित या साइलेंस जोन में यह हॉर्न बजाते हैं तो आप पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसलिए ऐसे भारी जुर्माने से बचने के लिए सोच-समझकर ही हॉर्न का इस्तेमाल करें।

Car Challan

हेलमेट पहनने पर चालान : अभी तक बाइक या स्कूटर/स्कूटी चालक किसी भी तरह से सिर पर सिर्फ हेलमेट लगाकर खुद को चालान से सुरक्षित समझते थे, लेकिन अब अगर उनके हेलमेट की पट्टी खुली पाई गई तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। इस उल्लंघन के लिए चालक पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। यह मोटर व्हीकल एक्ट के 194डी के तहत किया जाएगा। इसके अलावा हेलमेट पर बीएसआई मार्क न होने पर भी सिर्फ 194डी के तहत 1,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है। यानी हेलमेट पहनने के बावजूद अगर इसमें ये कमियां नजर आती हैं तो भी आप पर जुर्माना लगाया जाएगा।

चालान के बारे में कैसे पता करें : आप https://echallan.parivahan.gov.in पर जाएं। यहां आपको Check Challan Status के Option को Select करना है। इसके बाद आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर का विकल्प मिलेगा। वाहन संख्या के विकल्प का चयन करने के बाद पूछी गई आवश्यक जानकारी भरें। इसके बाद Get Details पर क्लिक करें। आपके चालान की स्थिति आपके सामने होगी।

ये भी पढ़ें   TATA मार्केट में पेश की सबसे बड़ी गाड़ी – इसमें 7-8 नहीं बल्कि पूरे 15 पैसेंजर बैठ पाएंगे, जानें – कीमत..

चालान भी ऑनलाइन भरा जा सकता है : चालान ऑनलाइन भरने के लिए आपको सबसे पहले https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद चालान और वहां दिए गए कैप्चा से जुड़ी जरूरी जानकारियां भरें। इसके बाद Get Details पर क्लिक करें। आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपको अपने चालान से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी। चालान के साथ ही आपको ऑनलाइन भुगतान का विकल्प भी दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद पेमेंट से जुड़ी सभी जानकारियां भरें। वही सत्यापित करें और आपका चालान भर जाएगा।