Traffic Rule: अब चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा ₹10000 का चालान, जानें – नया नियम..

CHAPPAL MEIN CHALLAN

डेस्क : भारत सरकार सड़क यातायात नियमों और सुरक्षा उल्लंघनों को लेकर लगातार सख्त होती जा रही है। सरकार सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मोटर वाहन अधिनियम 1989 और वाहन निर्माण दिशानिर्देशों में बदलाव करती रहती है। आज इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन करना हम भूल जाते हैं, जिससे आगे चलकर भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

traffic challan on road in india
Traffic Rule: अब चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा ₹10000 का चालान, जानें - नया नियम.. 4

सैंडल पहनकर बाइक चलाने पर काटे चालान : मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, भारत में मोटरसाइकिल चलाते समय एक निश्चित कपड़े पहनना अनिवार्य है। इन्हीं नियमों में से एक है फूलों के जूते पहनना। अगर आप सैंडल पहनकर मोटरसाइकिल चलाते हैं, तो आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है। इस एक्ट के लिए ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काटकर रु. इसलिए मोटरसाइकिल चलाते समय जूते जरूर पहनें। इसी तरह हाफ पैंट न पहने मोटरसाइकिल की पिछली सीट पर बैठने वाले व्यक्ति पर भी मोटर वाहन अधिनियम के तहत 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Traffic Rule: अब चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा ₹10000 का चालान, जानें - नया नियम.. 1

आपातकालीन वाहनों को रोकने के लिए काटा जाता है : किसी भी आपातकालीन सेवा वाहन को रास्ता देना प्रत्येक नागरिक की नैतिक जिम्मेदारी है। हालांकि, इस तरह के किसी भी वाहन का मार्ग अवरुद्ध या बाधित करने वाले को छह महीने तक की जेल या 10,000 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। आपातकालीन वाहनों में दमकल वाहन, एम्बुलेंस, पुलिस कार और बहुत कुछ शामिल हैं।

ट्रैफिक सिग्नल का पालन करें : सड़क पर चलते समय हमेशा ट्रैफिक सिग्नल का पालन करें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यातायात संकेतों का पालन करने में विफलता से बड़ी दुर्घटनाएं हो सकती हैं। साथ ही ट्रैफिक सिग्नल उल्लंघन के जुर्माने से भी बचा जा सकता है। रेड लाइट जंप करने पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, उन्हें छह महीने से एक साल तक की जेल हो सकती है।

ये भी पढ़ें   ये स्कूटर या मोटरसाइकिल नहीं..बल्कि हाइपरबाइक है, जानिए - कीमत और खूबियां..