गाड़ी में एयरबैग लगाने के बदले नियम – अब 8-सीटर वाहनों में 6 एयरबैग होंगे अनिवार्य : नितिन गडकरी..

गाड़ी में एयरबैग लगाने के बदले नियम - अब 8-सीटर वाहनों में 6 एयरबैग होंगे अनिवार्य : नितिन गडकरी.. 1

डेस्क : केंद्र सरकार सुरक्षा बढ़ाने के लिए आठ सीटर वाहनों में कम से कम छह एयरबैग होना अनिवार्य करने जा रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि वाहन निर्माताओं को यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वाहनों में एयरबैग की संख्या बढ़ानी होगी। आठ यात्रियों तक की क्षमता वाले वाहनों में कम से कम छह एयरबैग होने चाहिए। गडकरी के अनुसार, उन्होंने हाल ही में आठ यात्री वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य करने के लिए एक मसौदा अधिसूचना को मंजूरी दी थी।

गडकरी ने कहा, “आमने-सामने की टक्करों और आमने-सामने की टक्करों के प्रभाव को कम करने और यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि वाहनों में चार और एयरबैग भी दिए जाने चाहिए।” गडकरी ने कहा कि पिछली सीटों पर दो साइड एयरबैग और दो ट्यूब एयरबैग उपलब्ध कराकर यात्रा सभी यात्रियों के लिए सुरक्षित होगी। भारत में मोटर वाहनों को अधिक सुरक्षित बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। “एयरबैग की संख्या बढ़ाने का यह कदम सभी प्रकार के वाहनों और सभी मूल्य श्रेणियों में रहने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

गडकरी ने पिछले साल कहा था कि छोटी कारों में भी, जो मुख्य रूप से निम्न मध्यम वर्ग द्वारा पसंद की जाती हैं, दुर्घटना की स्थिति में रहने वालों की जान बचाने के लिए उचित एयरबैग होने चाहिए। उन्होंने कहा था कि कार निर्माता हाई-एंड कारों में केवल आठ एयरबैग की पेशकश करते हैं। हालांकि, उन्होंने कहा था कि अगर और एयरबैग उपलब्ध कराए जाते हैं, तो कार की कीमत 4,000 रुपये तक बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें   ये है दुनिया की सबसे पहली उड़ने वाली बाइक, देती है 100km तक की स्पीड