9 February 2023

महज 12 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से मुंबई, Nitin Gadkari बोले – जल्द पूरा होगा नया एक्सप्रेस-वे…

महज 12 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से मुंबई, Nitin Gadkari बोले - जल्द पूरा होगा नया एक्सप्रेस-वे… 1

डेस्क : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि मंत्रालय 5 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है, जिससे मध्यप्रदेश को लाभ होगा. उन्होंने कहा कि इनमें से एक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग दिसंबर माह तक पूरा हो जाएगा. इस हाइवे के बनने से दिल्ली से मुंबई तक सड़क मार्ग से सिर्फ 12 घंटे में सफर किया जा सकेगा. गडकरी ने रीवा जिले में 2443.89 करोड़ रुपये लागत की कुल 204.81 Km लंबी सात सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण/ शिलान्यास करते हुए जिले के बरसैता गांव में अपनी यह बात कही है.

आसपास के क्षेत्रों को भी मिलेंगे फायदे

इस दौरान उन्होंने रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग NH पर मोहनिया घाटी में 1004 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 2.82 KM लंबी सुरंग का लोकार्पण भी किया है. उन्होंने कहा कि खेती के विकास के साथ ही औद्योगिक विकास भी होना चाहिए. इसके लिए पानी, ऊर्जा, परिवहन और संचार जरूरी है. इसलिए हम (केंद्र सरकार) 5 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहे हैं.

नितिन गडकरी ने आगे कहा कि दिल्ली से मुंबई सिर्फ 12 घंटे में आप जा सकेंगे. इस हाइवे का निर्माण लगभग दिसंबर माह तक पूरा हो जाएगा. यह एक्सप्रेसवे 1 लाख करोड़ रुपये लागत वाला और 1,382 किलोमीटर लंबा है. उन्होंने कहा कि यह हाइवे मध्यप्रदेश के लिए बहुत उपयोगी होगा.

नितिन गडकरी ने कहा कि इसके साथ ही अटल प्रोग्रस हाइवे का काम भी जल्द शुरू होगा. इस हाइवे को इसके पहले चंबल एक्सप्रेस हाइवे के नाम से जाना जाता था. उन्होंने कहा कि 15,000 करोड़ रुपये लागत वाला यह अटल प्रोग्रेस-वे 415 KM लंबा होगा और यह उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान के पिछड़े क्षेत्र से होकर गुजरेगा. इसकी लंबाई 306 KM मध्यप्रदेश में, 37 KM उत्तरप्रदेश में और 72 KM राजस्थान में होगी.