कार-बाइक चालकों की हो गई बल्ले-बल्ले! न‍ित‍िन गडकरी ने बताया जबरदस्त प्लान..

कार-बाइक चालकों की हो गई बल्ले-बल्ले! न‍ित‍िन गडकरी ने बताया जबरदस्त प्लान.. 1

डेस्क : देश में पेट्रोल- डीजल के बढ़ते कीमतों से निजात दिलाने के लिए सरकार तरह-तरह के योजनाओं पर काम कर रही है। इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रीन हाइड्रोजन पर भी काम चल रहा है। केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इंजीनियरस और विशेषज्ञों के साथ आयोजित एक नेशनल कांफ्रेंस में हैड्रोजन पर जोर दिया। मंत्री ने बताया कि ग्रीन हाइड्रोजन उपलब्ध कराना मेरे सपनों में शामिल है। उन्होंने कहा यदि ऐसा हो जाता है तो कार चलाना सरल हो जाएगा। लोगों को पेट्रोल डीजल की कीमतों की मार से नहीं जूझना पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि हाइड्रोजन को पेट्रोलियम, बायोमास, ऑर्गेनिक वेस्ट और इसके अलावा सीवरेज के पानी से तैयार किया जा सकता है। इसका उपयोग विमान, ऑटो इंडस्ट्री और रेलवे समेत कई फील्ड में हो सकता है। हाइड्रोजन से चलने वाली कार में टोयोटा मिराई शामिल है। यह कार एक बार गाड़ी हैड्रोजन से फूल किए जाने के बाद 650 किमी तक की दूरी तय कर सकती है।

बता दें कि हाइड्रोजन से चलने वाली कार भी इलेक्ट्रिक कार होती है। इसमें लगे डीजल फ्यूल सेल इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करती है। ये ईंधन सेल वातावरण में ऑक्सीजन और इसके ईंधन टैंक में हाइड्रोजन के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया करके बिजली उत्पन्न करते हैं। इन दो गैसों की रासायनिक प्रतिक्रिया से पानी (H2O) और बिजली उत्पन्न होती है। वहीं, इसमें लगी पावर कंट्रोल यूनिट कार में स्टोर होने वाली बैटरी को अतिरिक्त पावर भेजती है। ऐसे में यदि लोगों के बीच पेश कर दिया जाता है तो नितिन गडकरी नितिन गडकरी का सपना साकार होने के साथ-साथ आमजनों को भी काफी लाभ होगा।

ये भी पढ़ें   एक लाख रुपए की डाउन पेमेंट देने के बाद कितनी बनती है अल्टो K-10 की किश्त, यहां जानें सब कुछ