January 21, 2022

पेट्रोल-डीजल नहीं बल्कि अब देश में सभी गाड़ियां चलेंगी इस चीज से – Nitin Gadkari ने दिया नया विकल्प

Nitin gadkari

डेस्क : इस वक्त केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी(Nitin Gadkari) इंटरनेट के माध्यम से काफी ज्यादा एक्टिव है, बता दें कि देश के विकास को लेकर वह नहीं घोषणाएं समय-समय पर करते रहते हैं। रविवार के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि अब जल्द ही भारत में चलने वाली गाड़ियां पेट्रोल और डीजल नहीं बल्कि इथेनॉल पर चलेंगी। ऐसे में सरकार जगह-जगह इथेनॉल के पंप लगाने जा रही है।

नितिन गड़करी ने बताया कि आज के समय में जिस प्रकार से पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने की तैयारी चल रही है उसी प्रकार से हमें किसानों की आय को बढ़ाना है। ऐसे में दोनों चीजों का ध्यान रखते हुए इथेनॉल ही एक ऐसा विकल्प है जो इस काम को कर सकता है। इससे ईंधन की आपूर्ति बढ़ेगी और लोगों का पैसा भी बचेगा। साथ ही साथ फसलों का उत्पादन भी जोर पकड़ेगा। यदि भारत इथेनॉल के क्षेत्र में कामयाब हो जाता है तो उसे अन्य राज्यों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

नितिन गड़करी ने बताया कि देश इस वक्त 8 लाख करोड़ रुपया इंपोर्ट और एक्सपोर्ट पर खर्च कर देता है। यदि हम इथेनॉल के जरिए गाड़ियों को चलाने लगे तो बहुत बड़ा पैसा देश का बचाया जा सकता है, बताते चलें कि इस इथेनॉल के जरिए टीवीएस और बजाज कंपनी ने अपने ऐसे इंजन लॉन्च किए हैं जिनको इथेनॉल के जरिए चलाया जा सकता है। साथ ही साथ नितिन गड़करी ने सभी कंपनियों को यह सलाह दी है कि वह आने वाले समय में अपने इंजनों को फ्लैक्सिबल इंजन की तरह बनाएं।

बता दें की फ्लैक्सिबल इंजन में पेट्रोल डीजल के साथ-साथ मेथनॉल और एथनॉल डाला जाता है। ऐसे में पेट्रोल की छमता पर कोई असर नहीं पड़ता है और प्रदूषण का स्तर भी कम हो जाता है। साथ ही साथ इथेनॉल तैयार करने के लिए जो फसलों का इस्तेमाल किया जाता है, उससे किसानी क्षेत्र में भी बड़ा बदलाव देखने की उम्मीद की जा रही है।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल