वाहन चलाने वालों के लिए खुशखबरी! Nitin Gadkari ने दी बड़ी जानकारी, आपको होगा ऐसे फायदा

Nitin Gadkari

डेस्क : वाहन चलाने वालों के लिए काम की खफर है। वाहन चालते समय कई ऐसी घटना घट जाती जिससे वाहन चालक समेत गाड़ी में मौजूद सभी की जान तक चले जाते हैं। भारत में सड़क दुर्घटना से हर 1.5 लाख लोगों की मृत्यु होती है। ऐसे में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आपके फायदे की जानकारी दी है। दरअसल अब 8 वाले गाड़ियों में 6 एयरबैग को अनिवार्य रूप से बनाया जाएगा। यह लोगों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से तैयार की जाएगी। जिससे सड़क दुर्घटना में लोगों की जान बच सके।

नितिन गडकरी ने कहा कि प्रत्येक वर्ष भारत में हुए 5 लाख साल सड़क दुर्घटना में करीब 1.5 लोग जान से हाथ धो बैठते हैं। नितिन गडकरी ने आगे कहा कि इससे देखते हुए हमने वाहनों में न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। इससे हर होने जाने वाली लाखों जानो को बचाया जा सकेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इसके लिए हमें इसके लिए वाहन उद्योग सहित हर तरफ से सहयोग की जरूरत है।

साथ ही, इंटेल की ओर से भारत में सड़क सुरक्षा बढ़ाने के अपने लक्ष्य के हिस्से के रूप में उद्योग, शिक्षाविदों और सरकारी संगठनों को एक साथ लाने के लिए दिल्ली में इस सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस एक मात्र उद्देश्य है कि सहयोग के माध्यम से सुरक्षा के बेहतर करना।

ये भी पढ़ें   सस्ते हो जाएंगे Electric Vehicles! IIT के छात्रों ने बनाई सोडियम आयन बैटरी