5 February 2023

कार चालकों की आई मौज! Nitin Gadkari ने दी बड़ी सौगात – खुशी से झूम उठेंगे आप..

कार चालकों की आई मौज! Nitin Gadkari ने दी बड़ी सौगात - खुशी से झूम उठेंगे आप.. 1

Nitin Gadkar : केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkar) ने एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वालों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. अब कार और बाइक से चलने वालों के लिए सरकार की तरफ से बड़ा प्लान भी बनाया जा रहा है. केंद्रीय नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि बेंगलुरु-मैसुरु एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन फरवरी माह के अंत तक किया जाएगा. उन्होंने कहा है कि बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेस-वे से दोनों शहरों के बीच की यात्रा का समय अब घटकर 90 मिनट होगा. पहले इस समय इसमें कम से कम 3 घंटे लगते हैं.

खर्च होंगे कुल 4,473 करोड़ रुपये

नितिन गडकरी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा है कि उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भी आमंत्रित किया जाएगा. यह एक्सप्रेसवे मैसूर, श्रीरंगपटना में पर्यटन के विकास को भी सुनिश्चित करेगा और इससे IT उद्योग को भी मदद मिलेगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कुल 4,473 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे 118 KM लंबे 10 लेन के राजमार्ग का हवाई निरीक्षण भी किया है.

38 Km की दूरी हो जाएगी कम

इसके अलावा बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन जनवरी माह 2024 तक किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि चेन्नई और बेंगलुरु देश के सबसे महत्वपूर्ण मेट्रो शहर हैं. एक्सप्रेसवे 38 Km की दूरी को कम कर देता है और यात्रा के समय को 5 घंटे से घटाकर कुल 2.15 घंटे कर देता है. इससे लॉजिस्टिक कॉस्ट में भी 4 से 6 फीसदी की कमी भी आएगी. उन्होंने आगे बताया कि हम बन्नेरघट्टा वन क्षेत्र में वन अंडरपास बनाने पर भी विचार कर रहे हैं. अगर घना जंगल होगा तो हम रूट को रीअलाइन भी करेंगे.

डबल डेकर बस शुरू करने की है योजना

उन्होंने आगे यह भी कहा कि कर्नाटक एक महत्वपूर्ण राज्य है और बेंगलुरु में यातायात की भीड़ कम करने पर विचार भी किया जाएगा. 200 लोगों की क्षमता वाली डबल डेकर स्काई बस को शुरू करने पर भी विचार किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी कहा है कि प्रस्तुति पहले ही की जा चुकी है और मैंने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के साथ इसपर चर्चा भी की है.