New Traffic Rule : अब वाहनों पर भी लगाया जाएगा जुर्माना, जानें – नया नियम..

traffic-challan-news

डेस्क : यदि आप सड़क पर वाहन चलाते समय इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो अब चालान कट सकता है। दिल्ली पुलिस ने बीते शनिवार को एक अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत वाहन चालकों पर पैनी नजर रखा जाएगा। दरअसल सड़क पर ऐसे कई वाहन मिल जाते हैं जो प्रेशर हॉर्न और मोडिफाइड साइलेंसर से ध्वनि प्रदूषण करते हैं। अब ऐसे वाहनों पर सख्त कार्यवाही किया जाएगा। इस बात की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दिल्ली पुलिस ने दी।

दिल्ली पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया। इसमें कहा गया कि अब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस उन वाहन चालकों के प्रति सख्त रवैया अपनाएगी जो अपने वाहनों में प्रेशर होरन और मोडिफाइड साइलेंसर का इस्तेमाल करते हैं। इस संबंध में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इसको लेकर पूर्व से ही पुलिस गंभीर है। लेकिन अब ऐसे वाहन चालकों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर प्रेशर हॉर्न अथवा मोडिफाइड साइलेंसर का इस्तेमाल करने वाले वाहन चालकों का चालान काटा जाएगा। वाहन में लगे प्रेशर हॉर्न और मोडिफाइड साइलेंसर से ध्वनि प्रदूषण पैदा होती है। अभी ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले वक्त में वायु प्रदूषण की तरह ही ध्वनि प्रदूषण से भी लोग परेशान रहने लगेंगे। ध्वनि प्रदूषण एक गंभीर मुद्दा है। जिस पर समय रहते काबू पाना आवश्यक है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने इस अभियान को शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें   Hunter 350 ने पलट दी Royal Enfield की किस्मत - सस्ते दाम की वजह से लूट रहे है ग्राहक…