New Traffic Rule : कार की पिछली सीट पर बैठने के बदले नियम – जान लीजिए वरना कटेगा भारी चालान..

New Traffic Rule

New Traffic Rule : वाहन चालकों के लिए काम की खबर है। इस नियम का नहीं किया पालन तो चालान कट जाएगा। दरअसल कार के पिछले सीट में बैठे लोगों के लिए सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य हो गया है। इसके लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। यदि कोई व्यक्ति कार के फ्रंट सीट के अलावा पिछले सीट पर भी बिना सीट बेल्ट के पाए जाते हैं तो उक्त व्यक्ति को चालान भरना होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते बुधवार को दिल्ली में बिना सीट बेल्ट लगाए कार की पिछली सीट पर बैठे कुल 17 लोगों के चालान काटे गए।

सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम की धारा 194 बी के तहत सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अभियान के दौरान कुल 17 चालान काटे गए। जारी किए गए। बतादें कि नियम का उलंघन करने वालो के उपर 1 हजार रुपए का फाइन ठोका गया।

बता दें कि यह अभियान 4 सितंबर को महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक सड़क हादसे में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की मौत के बाद चलाया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक पीछे बैठे बदमाश ने सीट बेल्ट नहीं बांधी हुई थी।

पुलिस उपायुक्त नई दिल्ली यातायात अलप पटेल ने कहा, “कानून पहले भी था लेकिन हाल की घटना के बाद यह चर्चा का विषय बन गया है।” अधिकारी ने कहा, पुलिस काफी समय से कार की पिछली सीट पर बैठे लोगों के सीट बेल्ट पहनने को लेकर जागरूकता फैलाने का काम कर रही है।

ये भी पढ़ें   Mahindra Alturas का नया मॉडल लॉन्च - Fortuner को देगी कड़ी टक्कर..