Creta की बोलती बंद करने आ रही Toyota की नई SUV! कम कीमत मिलेंगे दमदार माइलेज.. जानें – कीमत..

Toyota Urban Cruiser Hyryder

डेस्क : Toyota Kirloskar Motor ने आखिरकार अपनी अपकमिंग मिड-साइज एसयूवी अर्बन क्रूजर हाईराइडर Toyota Urban Cruiser Hyryder 2022 को पेश किया है। विशेष रूप से, हाईराइडर को सेल्फ-चार्जिंग मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ पेश किया है। मॉडलों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग 25,000 रुपये की टोकन राशि के साथ शुरू की गई है। हालांकि, एसयूवी को अगस्त या सितंबर 2022 में बाजार में उतारा जाएगा।

मारुति और टोयोटा ने मिलकर की तैयारी : मॉडल का निर्माण कंपनी के कर्नाटक में बिदादी संयंत्र में किया जाएगा। यह ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर के बाद टोयोटा-सुजुकी साझेदारी के तहत अगले मॉडल के रूप में आता है, जो मारुति सुजुकी बलेनो और मारुति सुजुकी ब्रेज़ा के संबंधित रीबैज का हैं। दिलचस्प बात यह है कि हाईराइडर अपने प्लेटफॉर्म, डिजाइन, फीचर्स और इंजन को मारुति विटारा के साथ शेयर करेगी। दोनों मॉडलों को सुजुकी और टोयोटा ने अपने संयुक्त रूप से विकसित किया है।

सेल्फ चार्ज मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन : 2022 टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर में सेल्फ-चार्जिंग मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की सुविधा होगी। इसके साथ, कंपनी की सेल्फ-चार्जिंग तकनीक ने भारत में बड़े पैमाने पर बाजार क्षेत्र में प्रवेश किया है। क्रूजर हाईराइडर पर उपलब्ध एक अन्य पावरट्रेन विकल्प नियो ड्राइव भी है। एसयूवी टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम (Ths) और ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ मारुति सुजुकी से प्राप्त 1.5-लीटर के-सीरीज माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन द्वारा चलती है। यह 103 bhp की पावर और 137 Nm का टार्क जनरेट करता है। इंजनों का संयुक्त बिजली उत्पादन 85 किलोवाट है। मोटर को 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

ये भी पढ़ें   5 लाख में Electric Car, 200Km की दमदार रेंज और 2 घंटे में होगी फुल चार्ज, जानिए विस्तार से..

एसयूवी 177.6V लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है जो 25 किमी तक की पूर्ण-इलेक्ट्रिक रेंज प्रदान करता है। टोयोटा के मुताबिक एसयूवी कुल 24-25 kmpl का माइलेज देती है। अर्बन क्रूजर हाईराइडर को अपकमिंग अर्बन क्रूजर फेसलिफ्ट के ऊपर रखा जाएगा। लुक्स और डिज़ाइन की बात करें तो SUV में स्प्लिट हेडलैंप सेटअप मिलता है। जो हाल के दिनों में काफी लोकप्रिय हुआ है। इसमें दोनों तरफ स्लीक एलईडी डीआरएल के साथ एक पतली ग्रिल है। जबकि नीचे की तरफ फुल-एलईडी हेडलैम्प्स हैं। पीछे की तरफ, हाईराइडर के बीच में टोयोटा लोगो के साथ स्लिम सी-आकार का टेल लैंप मिलता है।

Toyota HighRider में लेदर रैप्ड डैशबोर्ड के साथ डुअल-टोन इंटीरियर मिलता है। यह ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, जैसी सुविधाओं के साथ आता है। हाईराइडर में सुरक्षा सुविधाओं में 6 एयरबैग, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल शामिल हैं।