5 February 2023

Nexon और Brezza की बोलती बंद करने आ रही नई दमदार कॉम्पेक्ट SUV, जानें – क्या मिलेगा खास..

nexon and brezza

डेस्क : देश में इस समय एसयूवी की डिमांड और क्रेज बढ़ता जा रहा है। इस समय कॉम्पेक्ट एसयूवी की डिमांड काफी अधिक है। लोगों की पसंद काफी समय से नेक्सॉन, ब्रेजा, वेन्यू और सोनेट जैसी गाड़ियों बनी हुई हैं। इसी डिमांड को देखते हुए अब दुनिया भर में अपनी एसयूवी के लिए जानी जाती कंपनी Jeep ने भी भारतीय मार्केट में इस सेगमेंट की गाड़ी लाने का फैसला किया है। जिसके बाद खबर है कि जीप 2023 में अपनी अपनी कॉम्पेक्ट एसयूवी भारत में ला सकती है।

साथ ही इस कीमत पर मिडिल क्लास कस्टमर के बजट को ध्यान में रखते हुए विचार किया जा रहा है। जिसके बाद ऐसा बताया जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। तो अगर ऐसा हुआ तो नेक्सॉन, ब्रेजा, वेन्यू और सोनेट जैसी गाड़ियों के लिए ये बड़ी टक्कर साबित हो सकती है। आपको बता दें Jeep पहले से ही बतौर ब्रांड एस्टेब्लिश्ड है और व्हीकल क्वालिटी की बात की जाए तो ये वर्ल्ड क्लास कार मैन्यूफैक्चरिंग के लिए ही जानी जाती है।

मिलेगी AWD की सुविधा : इस बजट कॉम्पेक्ट एसयूवी में Jeep ने कुछ ऐसे फीचर मिलेंगे जिनको बीट करना अभी मौजूद गाड़ियों के लिए संभव नहीं है। जीप कॉम्पेक्ट एसयूवी में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी को लाने वाला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गाड़ी की मैन्यूफैक्चरिंग लोकल ही होगी। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है और न ही कार के डिजाइन या प्राइस को लेकर कुछ कहा है।

ये खास फीचर होंगे : इस नई गाड़ी में जीप द्वारा एलईडी हैडलैंप्स के साथ ही एलईडी डीआरएल, एलईडी टेल लैंप, अलॉय व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, सनरूफ, 6 एयरबैग, स्मार्टफोन कनेक्‍टिविटी वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई फीचर्स डाले जाने की संभावना है।

मिलेगा पेट्रोल इंजन : एक ओर जहां जीप डीजल इंजन बंद करने वाली है वहीं इस कार में भी पेट्रोल इंजन ही देगी। कंपनी इसमें 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन इंट्रोड्यूस कर सकती है। ये इंजन 100 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। साथ ही ये बेहतरीन माइलेज देने वाला इंजन होगा।