5 February 2023

आ गई नई Electric Vehicle पॉलिसी, गाड़ी खरीदने पर पाएं 1 लाख की छूट, साथ में ढेरों फायदे..

electric vehicle charging station

डेस्क : उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को नयी इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2022 को मंजूरी दे दी है। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर ग्राहकों को कई तरह की छूट और सब्सिडी भी दी जा रही है। राज्य में E-वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने अधिकतम 1 लाख रुपये तक की छूट की मंजूरी दी है। इसके अलावा और भी कई तरह के सब्सिडीज को इस नयी पॉलिसी में शामिल किया गया है।

क्या है नयी पॉलिसी? नई इलेक्ट्रिक वाहन EV पॉलिसी के तहत पहले 3 सालों में कोई भी इलेक्ट्रिक वाहनों EV को खरीदने पर 100 फीसदी रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस से छूट मिलेगी। साथ ही अगर इलेक्ट्रिक वाहन EV को राज्य में ही बनाया गया है तो यह छूट चौथे और 5 वें साल में भी मिलना जारी रहेगी। वहीं, सब्सिडी के लिए खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों EV के फैक्ट्री मूल्य पर 15 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाएगी।

पैसेंजर वाहनों के लिए है ये सब्सिडी : इलेक्ट्रिक गाड़ियों में मिलने वाले सब्सिडी की बात अगर करें तो पहले 2 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 5,000 रुपये प्रति वाहन की छूट भी दी जाएगी। वहीं, पहले 50,000 इलेक्ट्रिक 3 पहिया वाहनों पर अधिकतम 12,000 रुपये तक की और पहले 25,000 इलेक्ट्रिक 4 पहिया वाहनों के लिए अधिकतम 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी देने की योजना बनाई गयी है।