8 February 2023

Honda Bike : पेट्रोल का झंझट खत्म- अब Flex Fuel से दौडेंगीं मोटरसाइकिलें , जानें – कीमत…

Honda Bike : पेट्रोल का झंझट खत्म- अब Flex Fuel से दौडेंगीं मोटरसाइकिलें , जानें - कीमत... 1

डेस्क : पेट्रोल पर निर्भरता कम करने के लिए कई कंपनियां तरह-तरह के वाहन तैयार कर रही हैं। इसमें फ्लेक्स फ्यूल के साथ इलेक्ट्रिक, एथेनॉल, हाइड्रोजन शामिल है। हाल ही में टोयोटा ने देश की पहली फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली कार पेश की है। यह कार भी काफी चर्चा में है। नितिन गडकरी खुद चाहते हैं कि देश में ऐसे वाहनों की मांग और बढ़े।

ऐसे में अब Honda मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया (HMSI) ने भी फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली पहली मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बनाई है। कंपनी ने इसके बारे में बताया कि वह अगले दो साल के भीतर इस तरह की पहली बाइक लॉन्च करेगी। बता दें कि इथेनॉल की कीमत पेट्रोल के मुकाबले 30 से 40 रुपये कम है।

दूसरी फ्लेक्स फ्यूल बाइक होगी : TVS का फ्लेक्स फ्यूल इंजन Apache RTR 200 Fi E100 पहले से ही बाजार में मौजूद है। ऐसे में होंडा की नई बाइक भारतीय बाजार में फ्लेक्स फ्यूल पर चलने वाली दूसरी मोटरसाइकिल बन जाएगी। फ्लेक्स ईंधन गैसोलीन और मेथनॉल या इथेनॉल को मिलाकर बनाया गया ईंधन है, जिसमें थोड़ी मात्रा में पेट्रोल और बाकी की मात्रा अधिक होती है। यानी ये पेट्रोल और एथेनॉल दोनों पर चलने में सक्षम हैं। होंडा पहले से ही ब्राजील के साथ-साथ अन्य देशों में फ्लेक्स फ्यूल मोटरसाइकिल बेचती है।

2024 के अंत तक आएगी बाइक : होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया के सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने दिल्ली में जैव ईंधन पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान फ्लेक्स ईंधन मोटरसाइकिल की घोषणा की है। उन्होंने कहा,”फ्लेक्सी-फ्यूल मोटरसाइकिल का पहला मॉडल 2024 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।”