चुटकियों में आपकी Bike की बढ़ जाएगी माइलेज, बस करना होगा ये छोटा सा काम, फटाफट जानिए डिटेल में..

Bike Repair

डेस्क : पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं और अब ये आम लोगों के बजट पर बड़ा असर डाल रहे हैं। भारत में जहां लोग इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं, वहां यह काम उतनी तेजी से नहीं हो रहा है। इसके अलावा अभी तक चार्जिंग की उचित व्यवस्था नहीं की गई है।

ऐसे में लोग पेट्रोल से चलने वाली बाइक ही चला रहे हैं। अगर आपका टू-व्हीलर बेहतर माइलेज नहीं दे रहा है तो आसान तरीके अपनाकर इसे बढ़ाया भी जा सकता है, जरूरत पड़ने पर ही सही तरीका अपनाकर। इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

tvs sports bike

समय-समय पर सेवा : बाइक की सर्विसिंग रखने से इसके माइलेज पर काफी फर्क पड़ता है। अगर आपकी बाइक को अच्छी कंडीशन में मेंटेन किया जाए तो यह बेहतर माइलेज भी देगी। इसके इंजन और गियरबॉक्स को लुब्रिकेशन की जरूरत होती है और यह सर्विस करवाकर उन्हें सही मात्रा में मिलता रहता है, इससे आपकी बाइक एक लीटर पेट्रोल में सामान्य से ज्यादा माइलेज देती है।

टायर के दबाव पर नज़र रखें : आपने शायद इस पर ध्यान न दिया हो, लेकिन टायर के दबाव का बाइक के माइलेज पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। अगर टायर का प्रेशर ठीक से बना रहेगा तो बाइक को चलाने के लिए ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा और इंजन पर जबरदस्ती लोड भी नहीं पड़ेगा। ऐसे में अगर टायर का प्रेशर सही रहता है तो आपकी बाइक का माइलेज जरूर बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ें   महज 3 लाख में Honda City Hybrid खरीदने का शानदार मौका, मिलेगी 30 की दमदार माइलेज..
Bike PE BACCHE

सिग्नल पर बाइक रोको : आप खुद भी जानते हैं कि थोड़ी सी रकम ही सही होती है, लेकिन सिग्नल पर बाइक को बंद करने से पेट्रोल की बचत हो सकती है. तो अगर 15 सेकंड से ज्यादा टाइट लाल बत्ती को हरा होने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो अपनी बाइक को बंद कर दें, आप पाएंगे कि एक महीने के भीतर माइलेज बढ़ गया है।

क्लच को अनावश्यक रूप से न दबाएं : क्लच को ठीक से और जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करके बाइक काफी अच्छा माइलेज देती है। अगर आप बार-बार क्लच को बेवजह दबाते रहेंगे तो स्वाभाविक रूप से बाइक का माइलेज कम हो जाएगा। इसलिए बेहतर माइलेज पाने के लिए जरूरी है कि आप जरूरत पड़ने पर ही क्लच का इस्तेमाल करें।

सही गियर का प्रयोग करें : अगर आप सही गति से सही गियर में बाइक चलाते रहेंगे तो इंजन पर ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा और माइलेज भी बेहतर होगा। इसके अलावा बाइक को सही गियर पोजीशन में रखने पर बाइक को लगातार स्पीड में रखने से माइलेज बढ़ जाता है। ऐसे में माइलेज को बेहतर बनाए रखना है, जो बाइक को सही गियर में रखे।

जीपीएस और ट्रैफिक अलर्ट : अगर आप कहीं भी जाने के लिए GPS का इस्तेमाल करते हैं, तो Google आपको सही और सबसे छोटे रास्ते पर ले जाता है। ऐसे में बाइक का माइलेज स्वाभाविक रूप से बढ़ जाता है। इसके अलावा ट्रैफिक अलर्ट से आपको आगे आने वाले जाम की जानकारी मिलती है और मैप पर रास्ता बदलकर आप न सिर्फ ट्रैफिक से बचते हैं बल्कि पेट्रोल भी बचाते हैं.