December 1, 2022

देश में गाड़ियों के लिए हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी MEIL, 3 अरब रुपए के निवेश को मिली मंजूरी..

MEIL

डेस्क : इन दिनों हाइड्रोजन कार (Hydrogen Car) काफी चर्चा में है। इन दिनों बढ़ते पेट्रिल, डीजल के कीमतों के बीच हाइड्रोजन कार (Hydrogen Car) काफी चर्चा में है। दरअसल, पिछले दिनों सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन कार संसद पहुंचे। इस कार को खूब बढावा दिया जा रहा है।

देश में गाड़ियों के लिए हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी MEIL, 3 अरब रुपए के निवेश को मिली मंजूरी.. 1

इसके लिए देश में हाइड्रोजन का उत्पादन बड़े स्तर पर शुरू हो रहा है। इटली की कंपनी ड्रिलमेक अपनी भारत की मूल कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) के साथ देश में हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी। MEILके निदेशक मंडल ने ऊर्जा संक्रमण क्षेत्र में 35 मिलियन यूरो (2.93 बिलियन रुपये) से ज्यादा के निवेश की योजना को सहमति जताई है।

देश में गाड़ियों के लिए हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी MEIL, 3 अरब रुपए के निवेश को मिली मंजूरी.. 2

इसके तहत इलेक्ट्रोलिसिस, पायरोलिसिस जैसे आधुनिक माध्यम से हाइड्रोजन उत्पादन होगा। ड्रिलमेक ने इस योजना के लिए इड्रोजेना नाम की एक कंपनी बनाई है। स्टार्ट-अप अल्ट्रा क्लीन हाइड्रोजन और इसके औद्योगिक उत्पादन के लिए आवश्यक पायरोलाइटिक कन्वर्टर्स के अनुसंधान और विकास पर काम करेगा। इस योजना के तहत इलेक्ट्रोलिसिस, पायरोलिसिस जैसे आधुनिक तरीकों से हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाएगा। इस योजना के लिए ड्रिलमेक ने इड्रोजेना नाम की कंपनी बनाई है। स्टार्ट-अप अपने औद्योगिक उत्पादन के लिए आवश्यक अल्ट्रा क्लीन हाइड्रोजन और पायरोलाइटिक कन्वर्टर्स के अनुसंधान और विकास पर कार्य करेगी।

देश में गाड़ियों के लिए हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी MEIL, 3 अरब रुपए के निवेश को मिली मंजूरी.. 3
देश में गाड़ियों के लिए हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी MEIL, 3 अरब रुपए के निवेश को मिली मंजूरी.. 6

सार्वजनिक परिवहन की आवश्यकताओं को करेगा पूरा : कंपनी के अनुसार इस तकनीक से कम दबाव में समान कीमत पर काम करके हाइड्रोजन का उत्पादन किया जा सकेगा है। इसके लिए अधिक प्रशिक्षण की भी आवश्यकता नहीं है और यह उपयोग करने के लिए सुरक्षित होगा। इसे बिना किसी प्रदूषक का उपयोग किए बनाया जाएगा और इससे कोई अपशिष्ट नहीं होगा। उत्पादित हाइड्रोजन औद्योगिक उपयोग और स्थानीय सार्वजनिक परिवहन की आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है।

ये भी पढ़ें   अब सफर में आएगा मजा- ये है 17 सीटर वाली Force की दमदार Urbania, कीमत होगी आपके बजट में..
देश में गाड़ियों के लिए हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी MEIL, 3 अरब रुपए के निवेश को मिली मंजूरी.. 4
देश में गाड़ियों के लिए हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी MEIL, 3 अरब रुपए के निवेश को मिली मंजूरी.. 7