ये है Maruti की नई दमदार Alto K10, लुक और फीचर्स देख आप भी कहेंगे ‘ये तो लग्जरी है’..

ALTO K10

डेस्क : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार मारुति ऑल्टो अब नए अवतार में लॉन्च होने वाली है। जानकारी के मुताबिक नई Maruti Alto K10 को 18 अगस्त को सेल के लिए लॉन्च किया जाएगा, लेकिन इससे पहले कार की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हो चुकी हैं.

नई तस्वीरें कार को पूरी तरह से तब्दील दिखाती हैं। न केवल बाहरी और आंतरिक को नया रूप दिया गया है, बल्कि इसे पूरी तरह से नया रूप भी दिया गया है। यह कार पहले से कहीं ज्यादा बेहतर और स्मार्ट दिखती है। नई मारुति ऑल्टो K10 की यह तस्वीर यूजर राहुल नायर ने फेसबुक पर शेयर की थी, जहां एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों को साफ देखा जा सकता है। 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा क्योंकि यह हल्के हार्टेक्ट आर्किटेक्चर का उपयोग करेगा। वैगनआर, सेलेरियो, अर्टिगा, एस-प्रेसो, इग्निस, बलेनो और एक्सएल6 में भी यही तकनीक इस्तेमाल की गई है।

नए प्लेटफॉर्म पर बनी यह कार मौजूदा मॉडल से आकार में बड़ी है, साथ ही इसमें केबिन स्पेस भी ज्यादा है। तस्वीरों के आधार पर नई ऑल्टो के10 के बाहरी हिस्से की बात करें तो इसमें बिल्कुल नया फ्रंट ग्रिल, नए हेडलैंप और 14 इंच के पहिए, संशोधित टेल लैंप, अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर वगैरह मिलते हैं। कार की बॉडी में कुछ क्रोम एक्सेंट भी दिखाई दे रहे हैं, कार का पिछला हिस्सा पुरानी बलेनो से मेल खाता है। इसे देखकर आप बता सकते हैं कि कंपनी ने कार के अंदर बेहतर हेड लुक देते हुए इसकी ऊंचाई बढ़ा दी है। इसके इंटीरियर में अधिक आधुनिक विशेषताएं और तकनीक शामिल है। हाल ही में कार से जुड़ा एक डॉक्युमेंट लीक हुआ था, जिसमें उसका साइज बताया गया था।

ये भी पढ़ें   खूब बिकीं Royal Enfield की मोटरसाइकिलें, कंपनी ने तोड़ा खुद का रिकॉर्ड..

दस्तावेज़ के अनुसार, नई मारुति ऑल्टो की लंबाई 3530 मिमी, चौड़ाई 1490 मिमी और ऊंचाई 1520 मिमी होगी। इसके अलावा, कार में 2380mm का व्हीलबेस होगा। यह कार मौजूदा ऑल्टो से बड़ी है। बताया जाता है कि इसका कुल वजन 1,150 किलोग्राम है। Hartect प्लेटफॉर्म की वजह से साइज में बड़ा होने के बावजूद माइलेज बढ़ाने के लिए कार का वजन कम से कम रखा गया है। कुल 11 वेरिएंट और ट्रिम्स में आने वाली, कार में 1.0-लीटर K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 67hp की पावर और 89Nm का टार्क पैदा करता है।

यह पावर आउटपुट मौजूदा कार के 796cc इंजन से करीब 19hp ज्यादा है। इसके अलावा कंपनी कार में फिटेड सीएनजी भी देगी। मारुति इस कार को कीमत में बेहतरीन फीचर्स से लैस करने की पूरी कोशिश करेगी। टचस्क्रीन, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल विंग मिरर्स, पावर विंडो सहित अन्य फीचर्स उच्च वेरिएंट में पाए जा सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, मारुति आउटगोइंग मॉडल की तरह किसी भी वेरिएंट में रियर वाइपर की पेशकश नहीं कर सकता है, जो पिछली पीढ़ी में शीर्ष मॉडल में पेश किया गया था।