May 19, 2022

महंगे पेट्रोल की चिंता खत्म ! Maruti लॉन्च करेगी Flex Fuel इंजन वाली कार, जानें – आपका क्या फायदा..

flex fuel vehicle

डेस्क : देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दामों को लेकर मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही अपनी पहली Flex Fuel Car लॉन्च करने वाली हैं? बीते कुछ दिनों पहले कंपनी की एक कार की फोटो लीक हुई हैं और इंटरनेट पर छाई हुई है, जिसके बारे में अनुमान लगाया जा रहा है कि ये कंपनी की फ्लेक्स फ्यूल कार हो सकती है।

आपको बता दे की मारुति सुजुकी ने पिछले साल अपनी हैचबैक कार Maruti Celerio का नया वर्जन लॉन्च किया था, इसके बारे में कंपनी का दावा है कि ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किमी का माइलेज देने वाली कार है। इसके बाद कंपनी ने इसका CNG मॉडल लॉन्च किया था और ऐसे में अब चर्चा है कि मारुति इसी कार को फ्लेक्स फ्यूल ऑप्शन में लॉन्च कर सकती है, क्योंकि इसकी कुछ कोमोफ्लाज तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुई हैं।

अगर इस कार के फायदे की बात करे तो केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का अलग-अलग मौकों पर कार कंपनियों से फ्लेक्स फ्यूल कार लाने पर जोर देना है। दिसंबर 2021 में उन्होंने कंपनियों के लिए इससे जुड़ी एक एडवाइजरी भी जारी की थी और कंपनियों को 6 महीने के अंदर इसकी तैयारी शुरू करने के लिए कहा था। पेट्रोल आने वाले समय में कई लोगों के लिए मुसीबत बन सकता है, फिलहाल तो यह किसी वरदान से कम नहीं हैं। फ्लेक्स फ्यूल इंजन आने के बाद 100% इथेनॉल से भी गाड़ियों को चला पाना संभव हो जाएगा।

इस बदलाव से पर्यावरण के साथ-साथ लोगों के पॉकेट की सेहत में भी सुधार होने की उम्मीद है. अभी डीजल और पेट्रोल देश के कई हिस्सों में 100 के आस-पास बना हुआ है, जबकि इथेनॉल की कीमत अभी मात्र 63.45 रुपये प्रति लीटर है। इस तरह यह पारंपरिक ईंधनों डीजल और पेट्रोल से प्रति लीटर करीब  40 रुपये सस्ता है। यह पेट्रोल के मुकाबले 50 फीसदी तक कम प्रदूषण फैलाता है। यहाँ दी गई जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार की जा रही है। इसका किसी व्यक्ति विशेष से कोई लेना देना नहीं है, बल्कि इस जानकारी का उद्देश्य सिर्फ आपको जानकारी देना है। यहाँ दी गई जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार करके दी जा रही है इसका किसी व्यक्ति विशेष से कोई लेना देना नहीं है।