Maruti Suzuki ला रही हाइब्रिड इंजन वाली गाड़ियां, अब माइलेज की चिंता छोड़ दीजिए आप-जाने कैसे काम करेगा

Maruti Suzuki

डेस्क : ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री हर बीते दिन के साथ अपने प्रोडक्ट्स में डेवलपमेंट ला रही है। प्रोडक्ट्स को इंप्रूव करने की मारुति सुजुकी का नाम भी शामिल है। और अब मार्केट को देखते हुए कंपनी एक और नया बदलवा लाने वाली है। कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मारुति सुजुकी इंडिया आने वाले 5 से 7 सालों में अपने मॉडल को हाइब्रिड रोल देने की योजना बना रही है।

इस योजना के कंपनी का प्रमुख लक्ष्य है अपने हर मॉडल को पर्यावरण के अनुकूल बनाना। साथ ही इस मॉडल में पर्यावरण के अनुकूल प्रोद्योगिकी तत्वों को बेहतर माइलेज और कम कार्बन फुटप्रिंट को सक्षम करने के लिए एक पहले के हिस्से के रूप में स्ट्रॉन्ग और माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी रखना है।

इस नए मॉडल के बारे में कंपनी के मुख्य तकनीकी अधिकारी सी वी रमन ने न्यूज एजेंसी पीटीआई – भाषा से बातचीत की है। उन्होंने कहा कि अगले पांच से सात वर्षो में हर मॉडल में ग्रीन टेक्नोलॉजी के तत्व डालें जाएंगे। आने वाली पूरी रेंज में कोई शुद्ध पेट्रोल पावरट्रेन का इस्तेमाल नहीं होगा।

मारुति की आने वाली कार मॉडल में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन होने की अधिक संभावना है। कम्पनी खास तौर पर आगे चलके आने वाले कई मॉडलों में मजबूत हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की तलाश कर रही है। इस विषय पर रमन ने कहा सभी मॉडल स्ट्रॉन्ग सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड पावरट्रेन के लिए उम्मीदवार होंगे।

क्या है हाइब्रिड मॉडल बता दे की हाइब्रिड गाड़ियां दो तरह के इंजन को मिला कर बनाई जाती हैं। जिसमें एक सामान्य ईंधन वाला इंजन होता है और दूसरा बैटरी से चलने वाला इलेक्ट्रिकल मोटर होता है। इसके पीछे का उद्देश्य ये है की एक समय इन कारों को पेट्रोल या डीजल से चलाया जा सकता है वहीं दूसरे समय ये इलेक्ट्रिकल कार जैसी दौड़ेंगी। हालांकि भारत में अभी भी हाइब्रिड गाड़ियां हैं पर वो लिक्विड फ्यूल के तौर पर पेट्रोल का इस्तेमाल करती हैं।

ये भी पढ़ें   स्वतंत्र दिवस के दिन Ola लॉन्च करेगी अपना ये जबरदस्त स्कूटर