Maruti Suzuki India में बड़े बदलाव की तैयारी? चेयरमैन भार्गव ने AGM को दी बड़ी जानकारी..

Maruti Suzuki India में बड़े बदलाव की तैयारी? चेयरमैन भार्गव ने AGM को दी बड़ी जानकारी.. 1

डेस्क : देश की अग्रणी वाहन विनिर्माता कंपनी Maruti Suzuki इंडिया के चेयरमैन RC भार्गव ने भारत एवं जापान के बीच की साझेदारी को सफल बताते हुए कहा है कि अगर दोनों देश विनिर्माण के क्षेत्र में पूरे भरोसे और भागीदारी के साथ काम करते हैं तो वे दुनिया में सबसे सफल साबित होंगे. भार्गव ने PTI-भाषा के साथ एक बातचीत में कहा कि भारत और जापान के बीच बढ़ती हुई साझेदारी भारतीय विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि के लिए एक बड़ा सकारात्मक कारक होने वाला है. MARUTI SUZUKI कंपनी के साथ भारत और जापान ने 4 दशक पहले वाहन के विनिर्माण में साझेदारी की अनोखी शुरुआत की थी.

RC भार्गव ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि MARUTI SUZUKI और कुछ अन्य क्षेत्रों में हमें देखने को मिली भारत-जापान साझेदारी धीरे-धीरे मजबूत भी हो रही है. अब अधिक संख्या में जापानी कंपनियां भारत में निवेश के लिए दिलचस्पी भी दिखा रही हैं और अब वे भारतीय कंपनियों से साझेदारी भी कर रही हैं.’’ उन्होंने कृषि एवं निर्माण उपकरण बनाने वाली कंपनी Escorts कुबोता का जिक्र करते हुए कहा कि अब कुबोता इस यूनिट में एक प्रवर्तक भी बन गई है.

भार्गव कहा, ‘‘भारत और जापान के बीच इस तरह की साझेदारी भारतीय विनिर्माण की वृद्धि के लिए एक बहुत बड़ा सकारात्मक कारक होने वाली है.’’ उन्होंने कहा कि जापानी साझेदारों से उनके कौशल, बेहतरीन कामकाजी शैली और प्रबंधन प्रणाली के बारे में बहुत कुछ सीखा भी जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वैश्विक हालात कुछ उस दिशा में जा रहे हैं जो भारत के लिए अनुकूल है. इसमें भारत सरकार की तरफ से उठाए गए विभिन्न सुधारात्मक कदमों की भी अहम भूमिका रही है.

ये भी पढ़ें   Maruti की बादशाहत खत्म! Toyota ला रही 7-सीटर नई दमदार कार, देखिए - फीचर्स और कीमत..