लॉन्च के तुरंत बाद मार्केट में हिट गई Maruti Brezza, मिली छप्पर फाड़ बुकिंग, जानें – फीचर्स और माइलेज..

Maruti Suzuki Brezza

डेस्क : मारुति की ब्रांड न्यू कार ब्रेजा हाल ही में भारत में लॉन्च हुई। इसके एंट्री-लेवल LXi मैनुअल मॉडल की कीमत 7.99 लाख रुपये और रेंज-टॉपिंग ZXi ऑटोमैटिक वैरिएंट की कीमत 13.96 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) रखी गई है। इस गाड़ी को भारतीय मार्केट में ग्राहकों की तरफ से बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

इस ब्रांड न्यू गाड़ी पर कंपनी की लगभग 46,000 की बुकिंग मिल चुकी है। कंपनी के सीनियर ईडी-मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि “नई 2022 मारुति ब्रेजा का वेटिंग पीरियड करीब साढ़े चार महीने का होगा। हालांकि कंपनी अपने वेटिंग पीरियड को कम करने के लिए प्रोडक्शन बढ़ा रही है।”

ब्रेजा की खासियत : आपको बता दें ये ब्रांड न्यू गाड़ी ब्रेजा चार ट्रिम्स – LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में आएगी। जो ब्रांड के नए 15L K15C पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गैसोलीन मोटर 103bhp की पावर और 137Nm का टार्क डिलीवर करती है। एसयूवी के माइलेज के आंकड़े मैनुअल के साथ 20.15kmpl और ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ 19.80kmpl हैं। वहीं प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए कार निर्माता ने पुष्टि की है कि आने वाले महीनों में Brezza CNG लॉन्च की जाएगी।

सेगमेंट में हेडअप डिस्प्ले : ब्रेजा अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कॉम्पैक्ट SUV कार है जिसमें हेडअप डिस्प्ले दिया है। ये डिस्प्ले स्क्रीन ठीक ड्राइवर के सामने डैशबोर्ड पर लगाया गया है। हेडअप डिस्प्ले की स्क्रीन डैशबोर्ड पर डाउन रहती है। जब कार स्टार्ट की जाती है तब ये ऑटोमैटिक ओपन हो जाती है। और तो और ये स्क्रीन ड्राइवर के लिए रोड नेविगेशन को आसान बनाएगी। यानी इस स्क्रीन पर डायरेक्शन एरो बनाकर आएंगे, जिससे ड्राइवर सामने देखकर ही गाड़ी को आसानी से ड्राइव कर पाएगा।

ये भी पढ़ें   पेट्रोल गाड़ी में महज कुछ खर्चे में लगाएं CNG Kit ? यहां - देखिए पूरी प्रोसेस..

यानी अब चालाक को इन्फोटेनमेंट स्क्रीन में देखने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा गाड़ी में अन्य कई नए फीचर्स भी दिए गए हैं। जैसे की गाड़ी में कार में पहली बार वायरलेस चार्जिंग डॉक भी दिया गया है। इस डॉक की मदद से गाड़ी में सवार लोग अपना वायरलेस स्मार्टफोन को आसानी से चार्ज कर पाएंगे। बता दें ये डॉक ये फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वहीं, इसमें ओवरहीट से बचने के लिए भी सेफ्टी का पूरा इंतजाम किया गया है।

इसमें मारुति के कई कनेक्टिंग फीचर्स भी मिलेंगे। जो इस कॉम्पैक्ट SUV को बेहद शानदार और एडवांस्ड बनाते हैं। इसके अलावा ऑल-न्यू हॉट ब्रेजा में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा दिया है। ये कैमरा बिलकुल हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देगा। इस कैमरा को कार के 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा।