4 February 2023

Grand Vitara की बोलती बंद करने आ रही Maruti की दमदार SUV , देखिए- शानदार लुक और कीमत..

Grand Vitara की बोलती बंद करने आ रही Maruti की दमदार SUV , देखिए- शानदार लुक और कीमत.. 1

देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी ने ग्रैंड विटारा की लॉन्चिंग के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में नई दस्तक दी है। कंपनी का दावा है कि यह पहली शक्तिशाली हाइब्रिड कार है और रेंज में सबसे अधिक फीचर वाली एसयूवी है। खरीदार इसके माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत 10.45 लाख रुपये-16.89 लाख रुपये और मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत 17.99 लाख रुपये से 19.49 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) के बीच पा सकते हैं। मारुति सुजुकी को ग्रैंड विटारा से बड़ी उम्मीदें है ।

लेकिन भारी मुकाबले के दौर में मारुति इतने पर रुकती नज़र नहीं आ रही है। कार निर्माता का अगला लक्ष्य मारुति बलेनो क्रॉस और 5-डोर जिम्नी सहित नए मॉडलों की सीरीज़ के साथ एसयूवी बाजार को खुद को अत्यधिक मजबूत करना है। दोनों एसयूवी जनवरी 2023 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपनी सार्वजनिक शुरुआत करेंगी।
मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के विपरीत मारुति बलेनो क्रॉस को हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर डिजाइन किया जाएगा, जो सुजुकी ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस बार इंजन BS6 उत्सर्जन मानकों को पूरा करेगा और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल करता है। इसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन ऑफर किए जाएंगे। नई विटारा 1.5-लीटर डुअलजेट गैसोलीन इंजन का भी उपयोग कर सकता है।

मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एक प्रीमियम पेशकश है और इसे नेक्सा डीलर नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। इसकी कीमत 8-11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है। इस बार इंजन BS6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करेगा और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का उपयोग करेगा। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा। ऑटोमेकर 1.5-लीटर डुअलजेट गैसोलीन इंजन का भी उपयोग कर सकता है। मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एक प्रीमियम पेशकश है और इसे नेक्सा डीलर नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। इसकी कीमत 8-11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है।