May 17, 2022

Maruti की पॉपुलर कार Eeco में निकली बड़ी गलती- घर से उठाई जा रही सारी गाड़ियां – जानिए परेशानी

maruti eeco defect

डेस्क : देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल्स कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने बुधवार को जानकारी दी कि उसने व्हील रिम के गलत साइज को ठीक करने के लिए मारुति ईको वैन (Eeco van) की लगभग 20 हजार इकाइयों को वापस बुलाने के आदेश जारी किए हैं। गाड़ी के इस डिफेक्ट को जान लेना आपके लिए अत्यंत जरूरी है।

रेगुलेटरी को दिए दस्तावेज में कंपनी ने कहा है कि जांच के दौरान कुछ कारों में गलत व्हील रिम साइज की कमी पाई गई है, जिसे ठीक करने के लिए यह रिकॉल किया जा रहा है। वैसे, कंपनी का यह भी कहना है कि इस खामी से वाहनों के प्रदर्शन, यात्रियों व वाहन की सुरक्षा तथा वातावरण को किसी तरह का खतरा नहीं है। जिन संभावित वाहनों में यह खामी है, उसके मालिकों को कंपनी विभिन्न संचार माध्यमों से सूचना दे रही है।

आपको बताते चलें कि कंपनी Maruti Eeco के उन्हीं गाड़ियों को वापस बुला रही है, जिसे पिछले साल 19 जुलाई से लेकर 5 अक्टूबर बेचा गया था। कंपनी उन वाहनों का निरीक्षण करेगी और खामी पाए जाने पर मुफ्त में सुधारकर वापस कर देगी। अगर आपके भी ईको मॉडल है, जिसमें संभावित रूप से यह खराबी हो सकती है, तो उसे वाहन को अधिकृत मारुति वर्कशॉप में ले जाना होगा। वैकल्पिक रूप से, ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर भी लॉग इन कर सकते हैं और चेसिस नंबर के साथ एक फॉर्म भर सकते हैं।

मालूम हो की मारुति ईको कंपनी की सबसे पॉपुलर कार है। गाड़ी सेगमेंट इसका हिस्सा 87 फीसदी है। मारुति ईको का बीएस-6 वर्जन 12 वेरिएंट्स में आती है। इसमें 5-सीटर, 7 सीटर, कार्गो और एंबुलेंस में प्रयोग होने वाली कारें शामिल हैं। गौरतलब है कि कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने भी अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। कंपनी ने बुधवार को कहा था कि वह इस महीने अपने पूरे मॉडल रेंज की कीमतों में वृद्धि करेगी।