गाड़ी की RC खो गयी तो नो टेंशन! चुटकियों में ऐसे बनवाएं Registration Certificate, ये रही पूरी डिटेल..

traffic challan

डेस्क : वाहन चलाते समय हमारे पास कुछ दस्तावेज होना बहुत जरूरी है, इनमें वाहन पंजीकरण कार्ड, लाइसेंस, प्रदूषण प्रमाण पत्र और बीमा शामिल हैं। आपको बता दें कि अगर गाड़ी चलाते समय इनमें से कोई भी दस्तावेज मौजूद नहीं है, तो पकड़े जाने पर आपको भारी चालान काटा जा सकता है।

अक्सर ऐसा होता है कि हम अपना कार रजिस्ट्रेशन कार्ड खो देते हैं और परेशान हो जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि बाइक से संबंधित सभी जानकारी वाहन पंजीकरण कार्ड में सूचीबद्ध है। इसमें वाहन का मॉडल, चेसिस नंबर, इंजन नंबर और वाहन के मालिक का नाम सूचीबद्ध होता है। यह एक कार्ड जैसा दिखता है। इस स्टोरी में हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से अगर आपका रजिस्ट्रेशन कार्ड खो भी जाता है तो भी आप आसानी से डुप्लीकेट RC बना सकते हैं।

यह पहले करें : अगर किस वजह से आपकी आरसी खराब हो जाती है या गुम हो जाती है तो सबसे पहले उस थाने में जाएं जहां पहले वाहन की आरसी जारी की गई थी, बिना पुलिस थाने को बताए कि आप डुप्लीकेट आरसी नहीं हैं। प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसलिए शिकायत लिखित रूप में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय को प्रस्तुत की जानी चाहिए। इसके बाद फॉर्म 26 की मदद से आरटीओ में डुप्लीकेट आरसी के लिए अप्लाई करें।

इस दस्तावेज़ को अपने पास रखें : डुप्लीकेट पंजीकरण कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपके पास कुछ दस्तावेज होना बहुत जरूरी है। इनमें पुलिस प्रमाण पत्र, प्रदूषण प्रमाण पत्र, पता प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाण पत्र और पैन कार्ड की फोटोकॉपी शामिल हैं। कृपया ध्यान दें कि आपके नाम पर कोई लंबित चालान मौजूद नहीं है। सभी दस्तावेज़ एकत्र करने के बाद, अपने ब्राउज़र पर आधिकारिक परिवार सेवा वेबसाइट पर दिए गए चरणों का पालन करें।

ये भी पढ़ें   ये है देश की सबसे सस्ती Electric Car - सिंगल चार्ज पर चलती है 857km, कीमत जान खुश हो जाएंगे आप..