29 January 2023

आ रही Mahindra की छोटी Electric Car, जानिए – कितनी मिलेगी रेंज?

mahindra atom

डेस्क : Mahindra जल्द ही अपनी एक मिनी इलेक्ट्रिक कार Mahindra Atom (महिंद्रा एटम) को भारतीय बाजार में लाने जा रही है. कंपनी ने इसे करीब 2 साल पहले 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था और इसके 2020 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी . लेकिन कोविड महामारी के कारण ऐसा नहीं हो सका.

लॉन्चिंग के बाद यह भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकिल (electric quadricycle) कार होगी और रिपोर्ट की मानें तो इसे हाल ही में अप्रूवल सर्टिफिकेट भी मिला है. जहां पुराने सर्टिफिकेट में इस कार नॉन-ट्रांसपोर्ट की कैटेगरी में रखा गया था, अब इसे ट्रांसपोर्ट की कैटेगरी में जगह दी गई है.

Mahindra Atom के कुल 4 वेरिएंट K1, K2, K3 और K4 में लाई जाने की उम्मीद है. इसके K1 और K2 वेरिएंट में 7.4 kWh, 144 Ah बैटरी पैक भी दिया जाएगा. जबकि Atom K3 और K4 में 11.1 kWh, 216 Ah बैटरी पैक मिलने की पूरी संभावना है. जहां K1 और K2 के लिए फुल चार्ज रेंज लगभग 80 Km होगी, वहीं K3 और K4 के लिए यह रेंज 100 Km रहने की उम्मीद है.

4 सीटर हैं कार : अगर फीचर्स की बात करें तो K1 और K3 एयर कंडीशनिंग की सुविधा के साथ नहीं आएंगे. हालांकि, Non Ac वेरिएंट फुल चार्ज करने पर ज्यादा मील की दूरी तय कर पाने में सक्षम होगा. अगर डिजाइन की बात करें तो इसमें यूनीक ग्रिल, बड़े हेडलैम्प्स के साथ काफी बड़ी विंडस्क्रीन दिए जाने की उम्मीद है. इसकी फ्रंट विंडो भी काफी ज्यादा बड़ी होने वाली है. यह छोटी कार ओवरऑल यह कार काफी कॉन्पैक्ट नजर आती है. ये एक 4 सीटर कार है और इसका इस्तेमाल कमर्शियल यूज के लिए किया जा सकेगा.