4 February 2023

ये है Mahindra की सबसे सस्ती और दमदार Electric Car, कीमत जान उछल पड़ेंगे आप..

MAHINDRA ELECTRIC

Mahindra Car : इस समय भारतीय EV मार्केट में Mahindra अपनी Atom EV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। Mahindra Atom EV देश की पहली इलेक्ट्रिक क्वाड्रिसाइकिल (Electric Quadricycle) होगी। पर Mahindra Atom EV के लॉन्च से पहले टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट के जरिए इस मॉडल की कई जानकारी सामने आई हैं। पहले इस EV को नॉन-ट्रांसपोर्ट व्हीकल के तौर पर सर्टिफाई किया गया था। जिसके बाद अब इसे ट्रांसपोर्ट कैटेगरी में शामिल कर लिया गया है। तो चलिए आपसे इस गाड़ी से जुड़ी डिटेल्स साझा करते हैं।

Mahindra Atom EV का डिजाइन : कंपनी द्वारा Mahindra Atom को आकर्षक ग्रिल डिजाइन, खास हेडलैम्प्स, बड़ी विंडस्क्रीन के साथ अच्छा प्रोफाइल दिया गया है। इस गाड़ी में आपको मोनोकॉक चेसिस का इस्तेमाल हुआ है, साथ ही इसमें बॉक्सी डिजाइन भी देखा जा सकता है। डायमेंशन की बात करें तो Atom EV 2,728mm लंबी, 1,452mm चौड़ी और 1,576mm ऊंची है। वहीं इसका वीलबेस 1,885mm है।

Mahindra Atom EV के फीचर्स : इसके फीचर्स को देखें तो Atom K1 और K3 के साथ एयर कंडीशनिंग की सुविधा नहीं मौजूद होगी। हालांकि, इस मॉडल की नॉन-एसी वेरिएंट की रेंज अधिक होगी। इसके साथ ही बैटरी पैक और एसी, नॉन एसी वेरिएंट में फर्क होने की वजह से Atom EV के सभी चार वेरिएंट का वजन अलग-अलग हो सकता है।

साथ ही इसके मिनी बैटरी पैक का वजन 98 किलोग्राम है, जबकि बड़ी यूनिट का वजन 47 किलोग्राम होने की संभावना है। Mahindra Atom EV में लिथियम आयरन फॉस्फेट (LiFePO4 या LFP) बैटरी दी जाएगी। इसका बैटरी पैक लॉन्ग लाइफ, सेफ ऑपरेशन, हाई टेम्प्रेचर कैपेसिटी, लो मेंटेनेंस और बेहतर डिस्चार्ज और चार्ज एफिशिएंसी से लैस होगा। महिंद्रा एटम का मोटर 3,950 rpm पर 8 किलोवाट की पावर जनरेट करने में सक्षम है। AIS-039 स्टैंडर्ड के मुताबिक इसके K1 और K2 वेरिएंट 90Wh/km की इलेक्ट्रिकल एनर्जी की खपत करेंगे। वहीं K3 और K4 वेरिएंट के लिए 106Wh/km की इलेक्ट्रिक एनर्जी लगेगी।

Mahindra Atom EV की रेंज : Atom K1 और K2 के लिए रेंज लगभग 80 किलोमीटर और K3 और K4 के लिए रेंज लगभग 100 किलोमीटर होने की उम्मीद है। साथ ही इसकी कीमत की बात करें तो ये मॉडल करीब 3 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। इसका मुकाबला अपकमिंग Bajaj Qute इलेक्ट्रिक से होगा।