May 17, 2022

आ गई Mahindra की सस्ती Alfa CNG ऑटो, 45Km की दमदार माइलेज, कीमत 1.5 लाख से शुरू

Alfa CNG auto

डेस्क : Mahindra Alfa CNG को कंपनी ने पैसेंजर और कार्गो दोनों वेरिएंट में पेश किया है और इनकी कीमत में सिर्फ 800 रुपये का अंतर है. इस किफायती ऑटो की शुरुआती कीमत महज 2.75 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी का दावा है कि पारंपरिक डीजल मॉडल की तुलना में 5 साल के भीतर 4 लाख रुपये तक की बचत की जा सकती है।

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, महज 15 दिनों के अंदर ही ईंधन के दाम में 10 रुपये तक की बढ़ोतरी देखी गई है. ऐसे में न केवल कार मालिक बल्कि ऑटो-रिक्शा आदि सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से अपनी आजीविका चलाने वाले ऑटो चालक भी। इस बीच, महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने अपना नया अल्फा सीएनजी यात्री और कार्गो वेरिएंट बाजार में पेश किया है।

बेहद कम कीमत में पेश किए गए इस ऑटो के साथ भारी बचत और शानदार कमाई का दावा किया जा रहा है। कंपनी ने इस नए अल्फा सीएनजी ऑटो की शुरुआती कीमत सिर्फ 2,57,000 रुपये (एक्स-शोरूम, लखनऊ) तय की है। वहीं, ग्राहकों को इसके लोड प्लस सीएनजी वेरिएंट के लिए 2,57,800 रुपये खर्च करने होंगे। कंपनी का दावा है कि इस अल्फा पैसेंजर और कार्गो वेरिएंट से 5 साल के भीतर पारंपरिक डीजल मॉडल की तुलना में 4 लाख रुपये तक की बचत हो सकती है।

अल्फा सीएनजी तिपहिया वाहन उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, बिहार, झारखंड, केरल और मध्य प्रदेश में महिंद्रा डीलरशिप पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। कंपनी ने इसमें 395cm3 वाटर-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 23.5Ps की पावर और 20 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) के परीक्षण के अनुसार, अल्फा पैसेंजर डीएक्स 40.2 किमी/किलोग्राम का माइलेज देता है और अल्फा लोड प्लस 38.6 किमी/किलोग्राम का माइलेज देता है।

अल्फा प्लेटफॉर्म पर आधारित, पैसेंजर सीएनजी और कार्गो सीएनजी वेरिएंट अच्छा स्थायित्व प्रदान करते हैं। पूरे भारत में 800 से अधिक डीलर टच पॉइंट के साथ, ग्राहकों को पूरी सुविधा का लाभ मिलेगा। इस वाहन के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के सीईओ, सुमन मिश्रा ने कहा, “नए अल्फा सीएनजी कार्गो और पैसेंजर की लॉन्चिंग हमारे ग्राहकों को उनकी विविध गतिशीलता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिक, डीजल और सीएनजी सहित कई विकल्प प्रदान करती है। इसे एक रेंज प्लेयर के रूप में पूरा करता है। भारत के कुछ हिस्सों में सीएनजी स्टेशनों की बढ़ती संख्या के साथ, अल्फा कार्गो और पैसेंजर भारी बचत की तलाश करने वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होंगे।