December 1, 2022

ये स्कूटर या मोटरसाइकिल नहीं..बल्कि हाइपरबाइक है, जानिए – कीमत और खूबियां..

LML Hyper Bike

डेस्क : एलएमएल का नाम तो आपने सुना ही होगा। जी हां वही एलएमएल जिसका सिक्का 90 के दशक में चलता था। एलएमएल का वेस्पा स्कूटर काफी लोकप्रिय रहा है। हालांकि, समय के साथ, देश के भीतर एलएमएल वाहनों की लोकप्रियता कम हो गई थी। ऐसे में अब एलएमएल एक बार फिर इलेक्ट्रिक वाहन के साथ वापसी करने को तैयार है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 29 सितंबर को एक साथ तीन प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रही है. इसमें कंपनी की पॉपुलर इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक भी शामिल है. कंपनी के पास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर और एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भी होगी।

ओला, एथर, टीवीएस से होगा मुकाबला : एलएमएल इलेक्ट्रिक से जुड़ी जानकारी के मुताबिक, कंपनी के सीईओ योगेश भाटिया 2025 तक एलएमएल को भारत की टॉप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों में से एक बनाने की योजना बना रहे हैं। कंपनी अपने वाहन को प्रीमियम ई-व्हीकल सेगमेंट में लॉन्च करेगी, जिसका मुकाबला होगा। बाजार में ओला, एथर, सिंपल, टीवीएस और बजाज के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन। एलएमएल इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन की तकनीक और डिजाइन विकसित करने के लिए जर्मन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी eROCKIT (eROCKIT) के साथ हाथ मिलाया है।

सिंगल चार्ज पर 120Km रेंज : एलएमएल पहली ऐसी इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक लॉन्च करेगी जो पेडल-असिस्ट तकनीक से लैस होगी। इस मोटरसाइकिल के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। माना जा रहा है कि जर्मन उत्पाद आधारित यह इलेक्ट्रिक बाइक फुल चार्ज होने पर 120Km की रेंज देगी। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 20 bhp की पावर जनरेट करेगी। इस हाइपरबाइक की टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक की डिलीवरी जनवरी 2023 में शुरू होगी। इसके बाद कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी और इसकी डिलीवरी अगस्त 2023 से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें   Royal Enfield पेश करने जा रही अपनी Electric Bike - कीमत इतनी कम की लपक लेंगे आप..

हाइपरबाइक क्या है? eROCKIT एक पेडल से चलने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है, जिसे हाइपरबाइक के नाम से भी जाना जाता है। यह पेडलिंग के साथ आसानी से चलता है। इसकी शीर्ष गति 90 किमी/घंटा से अधिक है, जो उन्नत बैटरी और इलेक्ट्रिक डायरेक्ट ड्राइव मोटर के साथ आती है।