ये है देश की सबसे पॉपुलर कार – 3 लाख लोगों ने खरीद डाली, सीधा Creta से है टक्कर.. जानें –

Kia Seltos

डेस्क : दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी Kia के लिए उसकी मिड-साइज़ SUV Kia Seltos एक बेहतरीन प्रोडक्ट रही है. एसयूवी ने अब बिक्री का एक नया स्तर हासिल कर लिया है। कंपनी ने कहा कि भारत में लॉन्च होने के बाद से किआ सेल्टोस ने 300,000 इकाइयों की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। मिड-साइज सेगमेंट में Kia Seltos का सीधा मुकाबला Hyundai Creta से है. Kia Seltos कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। यह भारत में कंपनी की कुल बिक्री का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा है।

आपको बता दें कि किआ ने सेल्टोस के साथ ही भारत में एंट्री की थी। अपने डिजाइन, फीचर्स, सेफ्टी के चलते कार ने ग्राहकों के बीच एक अलग पहचान बनाई। आज, सेल्टोस अपने सेगमेंट में एकमात्र कार है जो सभी वेरिएंट में मानक के रूप में 6 एयरबैग पेश करती है। भारत के अलावा किआ सेल्टोस के लिए निर्यात बाजार भी मजबूत रहा है। एसयूवी को 91 से अधिक देशों में निर्यात किया गया है। इसे किआ इंडिया के अनंतपुर प्लांट में असेंबल किया गया है।

कीमत और इंजन : कीमत के मामले में, सेल्टोस 10.49 लाख रुपये से शुरू होता है और 18.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) तक जाता है। यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में आती है। पहला इंजन 1.5-लीटर पेट्रोल (115PS/144Nm), दूसरा 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल (140PS/242Nm) और तीसरा 1.5-लीटर डीजल (115PS/250Nm) है।

सुरक्षा सुविधाओं से भरपूर : इसमें सुरक्षा के लिए सुविधाओं की एक लंबी सूची है। एसयूवी में 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल-असिस्ट कंट्रोल शामिल हैं। इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम) भी है। किआ सेल्टोस का मुकाबला स्कोडा कुशक, एमजी एस्टर, हुंडई क्रेटा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हैदर, मारुति ग्रैंड विटारा और वोक्सवैगन ताइगुन से है।

ये भी पढ़ें   दंगल गर्ल गीता फोगाट ने खरीदी भी Mahindra Scorpio-N, ट्विटर पर की आनंद महिंद्रा की तारीफ