May 17, 2022

गाड़ी पंचर की नो टेंशन! बस ये काम करवाने पर जिंदगीभर पंचर से मिलेगी मुक्ति, फटाफट जानिए डिटेल में..

Tyre Puncture

डेस्क : गर्मियों में टायर जल्दी गर्म हो जाते हैं। और इससे इसके पंचर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इस मौसम में पंचर होने का मतलब है कार में स्टेपनी बदलने के लिए काफी मेहनत करना और पसीना बहाना। वहीं, अगर बाइक या स्कूटर में पंचर हो जाता है तो उसे मैकेनिक के पास ले जाना होगा। वाहन के पंचर की इस समस्या को एंटी पंचर लिक्विड की मदद से दूर किया जा सकता है।

अगर आपकी कार का टायर पुराना हो गया है तो नया खरीदने से पहले इस लिक्विड को एक बार जरूर ट्राई करें। यह तरल टायर के अंदर डाला जाता है और स्वचालित रूप से पंचर की मरम्मत करता है। आइए जानते हैं इस एंटी पंचर लिक्विड के बारे में सबकुछ।टायर में एंटी पंचर लिक्विड डालने की प्रक्रिया : कार के टायर को पंचर होने से बचाने के लिए टायर में एंटी पंचर लिक्विड डालना होता है। इसे कई तरह से टायर के अंदर डाला जा सकता है। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि एक टायर में कितना लिक्विड डालना है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक सामान्य बाइक है, तो उसके दोनों टायरों में एक लीटर तरल काम करेगा।

इस लिक्विड को कार, बाइक या स्कूटर के टायर में डालने के लिए आप इंजेक्शन की मदद से टायर में लगा सकते हैं। तरल भरने से पहले टायर से सारी हवा निकाल दें।इस तरह काम करता है एंटी पंचर लिक्विड : जब इस द्रव को टायर में भर दिया जाता है तो यह टायर के अंदर के पूरे क्षेत्र को ढक लेता है। अब अगर टायर पंक्चर हो जाए तो यह लिक्विड पंचर साइट से निकलकर सूख जाता है। यानी हवा बच नहीं सकती। इस लिक्विड को बेचने वाली कई कंपनियां इसके 10 हजार किलोमीटर तक काम करने की गारंटी भी दे रही हैं।

नए टायरों पर वारंटी अवधि क्या है? हालांकि, समय के साथ यह तरल टायर के अंदर सूख जाता है, जिससे टायर अंदर से सख्त हो जाता है।एंटी पंचर लिक्विड की कीमत : बाजार में अब कई कंपनियों के ऐसे लिक्विड मौजूद हैं। इन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदा जा सकता है। इस तरह के लिक्विड की कीमत मात्र 250 रुपये से शुरू होती है। फिर अलग-अलग कंपनी के मुताबिक इस लिक्विड की कीमत 1000 रुपये तक जाती है. यह लिक्विड टायर को पंक्चर होने से बचाता है और उसे ठंडा रखने का भी काम करता है। इन तरल पदार्थों में नाइट्रोजन का उपयोग किया जाता है, जो टायर को ठंडा करने का भी काम करता है। गर्मी के मौसम में भी यह काफी असरदार होता है।