4 February 2023

Challan Rule : क्या चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर कटेगा चालान? जानें – सरकार का नियम

Challan Rule : क्या चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर कटेगा चालान? जानें - सरकार का नियम 1

डेस्क : आप चाहे मोटरबाइक चलाएं या कार चलाएं, वाहन चलाना एक जिम्मेदारी का काम है. सड़क पर मोटरवाहन चलते वक्त सावधानियां बरतनी चाहिए. इसके साथ ही, सरकार द्वारा तय किए गए यातायात नियमों का भी पालन करना चाहिए. नियमों का पालन करने से सुरक्षित यातायात का माहौल भी बनेगा, जो सभी के लिए जरूर है. लेकिन, बहुत से यातायात के नियम ऐसे हैं, जिनके बारे में शायद ही लोगों को न पता हो या फिर कम पता हो. चलिए, उदाहरण के तौर पर आपसे एक सवाल पूछते हैं.

क्या आप लोग इस नियम के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि चप्पल पहनकर कार चलाना सही है या गलत? क्या चप्पल पहनकर कार चलाने पर आपका चालान कट सकता है? यह ऐसा सवाल है, जिसका सही जवाब शायद ज्यादातर लोग न ही जानते हों. यानी, हो सकता है कि चप्पल में कार चलाने से जुड़े नियम के बारे में कम ही लोगों को जानकारी हो. अगर आपको भी नहीं पता तो आज जान लीजिए. चप्पल पहनकर कार चलाने पर कोई चालान होता है. जी हां, चप्पल पहनकर कार चलाने पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है.

लोगों के बीच फैली गयी है गलत जानकारी : हालांकि, आपने कई जगहों पर यह पढ़ा होगा कि चप्पल पहनकर कार चलाने पर 1000 रुपये या 2000 रुपये का जुर्माना लगता है, जो बिल्कुल ही गलत बात है. दरअसल, 25 सितंबर 2019 को सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की तरफ से ट्वीट किया गया है, जिसमें साफ लिखा था कि ‘नए मोटर व्हीकल एक्ट (जो अभी लागू है) के तहत चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर कोई चालान नहीं कटता है.’