अगर आपकी गाड़ी में कोई टक्कर मारकर भाग गया – तो चुटकियों में ऐसे मिलगी उसकी डिटेल्स, जानें तरीका –

hit and run case

डेस्क : किसी वाहन या बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर से वाहन मालिक का पता कैसे लगाएं? यह सवाल आपके सामने कई बार आया ही होगा. कई बार ऐसी परिस्थिति आपके सामने आ जाती है, जब आपको किसी वाहन का नंबर पता तो होता है और आप ज्यादा उसकी ज्यादा जानकारी चाहते हों. यह काम बहुत मुश्किल नहीं है, बशर्ते आपको वाहन की जानकारी निकालने का सही तरीका ज्ञात हो. कई बार रोड पर चलते समय ऐसा अक्सर देखा जाता है कि कोई आपकी गाड़ी या बाइक को टक्कर मारकर न भाग जाएं. उस स्थिति में भी आप इस (Vaahan Portal) तरीके का उयोग कर सकते हैं.

गाड़ी नंबर से पाएं मालिक की पूरी जानकारी : आप रजिस्ट्रेशन नंबर से किसी भी वाहन की जानकारी निकाल सकते हैं. यानी जिस वाहन की जानकारी आपको चाहिए उसका नंबर आपके पास होना ही चाहिए. इसके लिए एक सरकारी वेबसाइट- Vaahan है जो तमाम जानकारी आपको उपलब्ध कराती है. यह वेबसाइट आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसीस नंबर, इंजन नंबर, वाहन मालिक का नाम और वाहन का क्लास जैसी डिटेल्स भी दे देती है.

पूरा प्रोसेस यह हैं

  • सबसे पहले आपको सरकारी वेबसाइट https://vahan.nic.in/ पर विजिट होगा.
  • यहां आपको Know your Vehicle Details पर क्लिक करना होगा जो पेज के टॉप पर दिखता है.
  • इसके बाद उस वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर भी डालना होगा, जिसकी डिटेल्स चाहिए.
  • ऐसा करने के बाद आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसीस नंबर, इंजन नंबर, वाहन मालिक का नाम और वाहन का क्लास जैसी अन्य जानकारियां भी मिल जाती हैं.
  • साथ ही रोड टैक्स के भुगतान, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल यानी puc और वाहन के इंश्योरेंस की भी जानकारी मिलती है.
ये भी पढ़ें   Maruti ग्राहकों का जीता दिल - बेहद कम कीमत में पेश की Electric WagonR, देखें - लुक-फीचर्स…