Hyundai भारत में लॉन्च करने जा रही है अब तक की सस्ती Electric Car, ये रहा पूरा प्लान

car hyundai

डेस्क : हुंडई मोटर की तरफ से अब जल्द ही भारत में एक बहुत ही सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च की जाएगी। दक्षिण कोरिया की कंपनी ने एक छोटी इलेक्ट्रिक कार को तैयार किया है। हुंडई इस साल यानी की 2022 में ही देश के भीतर एक प्रीमियम मॉडल लाने पर जोर दे रहा है। हुंडई इंडिया की ओर से सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस डायरेक्टर तरुण गर्ग के अनुसार कहा गया है कि कई डिपार्टमेंट चार्जिंग इकोसिस्टम, मैन्युफैक्चरिंग और असेंबली जैसे मसलों पर काम कर रहे हैं.

ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी में इलेक्ट्रिक कार की लागत को कण्ट्रोल करने के लिए और कम रखने के लिए लोकल तरीके से सोर्सिंग और उत्पादन का इस्तेमाल करेगी। कंपनी के हिसाब से इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोकल उत्पाद तैयार किये जाएंगे, वहीँ दूसरी तरफ कंपनी ने अब तक ये नहीं बताया है कि नई कार कब लॉन्च की जाएगी। हुंडई की तरफ से भारत में छोटी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करना कंपनी के लिए एक बड़ी कामयाबी है। साल 2028 तक कंपनी अपने 4 मॉडल निकालती है। इस काम के लिए कंपनी भी भारत में 4044 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। इसका सिर्फ एक ही मकसद है, वह यह है की देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा दिया जा सके।

भारत में फिलहाल कुलमिलाकर कार की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों का शेयर 1% से भी कम हो चुका है, यहाँ पर सरकार 2030 तक सिर्फ 30% की हिस्सेदारी का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है, इतना ही नहीं सरकार का टारगेट भारत में प्रदूषण और ईंधन की खपत को कम करना है. गर्ग ने बताया की हुंडई इस साल अपने Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर वाले प्रीमियम मॉडल लॉन्च करेगी और आहिस्ता आहिस्ता प्राइस को नीचे ले जाएगी.

ये भी पढ़ें   New Traffic Rule : गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ₹10000 का चालान! जानें - नया नियम..

चार्जिंग नेटवर्क की क्षमता को बढ़ाने की जरूरत : तरुण गर्ग का कहना है की बड़े स्तर पर ईवीएस को तैयार करने के लिए एक व्यापक चार्जिंग नेटवर्क की आवश्यकता है और साथ ही बैटरी की कम कीमतों की भी जरूरत है। कंपनी ने जब पेट्रोल-डीजल कारों का व्यापार शुरू किया था तो इसकी शुरुआत कम कीमत से की थी। वहीँ दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कंपनी टॉप-डाउन अप्रोच की कोशिश लगातार कर रही है।