Hyundai की Electric Car मचाया बवाल – सिंगल चार्ज में चलती 610KM, कीमत बस इतनी सी..

Hyundai Ioniq 6

डेस्क : देश भर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ने का असर देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी कार बिक्री के आंकड़ों में दिखने लगा है. हुंडई की एक इलेक्ट्रिक कार को ग्राहकों की ऐसी शानदार प्रतिक्रिया मिली है कि कुछ घंटों में इसकी हजारों यूनिट्स प्री-बुक भी हो गई.

खास बात है कि इस कार में आपको 610 KM. की रेंज भी मिलती है. कुछ रिपोर्ट के मुताबिक, हुंडई का दावा है कि उसे प्री-सेल्स के पहले दिन ही नई Ioniq 6 इलेक्ट्रिक कार के लिए कुल 37,446 प्री-ऑर्डर भी मिले हैं. प्री-ऑर्डर के मामले में इसने KIA ईवी 6 को भी पीछे छोड़ देता है. हालांकि यह मामला दक्षिण कोरिया का बताया जा रहा है.

क्या है इसकी कीमत : हुंडई Ioniq 6 को इस साल जुलाई महीने में बुसान मोटर शो में पेश किया गया था. इसकी कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 39,000 डॉलर (करीब 31 लाख रुपये) है. यह इलेक्ट्रिक सेडान 2 बैटरी वर्जन 53.0 kWh और 77.4 किलो वाट ऑवर में उपलब्ध है. हुंडई का यह दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार एक बार फुल चार्ज करने पर 610 KM तक की रेंज दे सकती है.

कार में 2 ड्राइवट्रेन ऑप्शन भी दिए जाते हैं. एक मॉडल सिंगल मोटर और रियर-व्हील ड्राइव सेटअप के साथ आता है. जबकि दूसरे में ड्यूल मोटर और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फिगरेशन मिलता है. इसके टॉप मॉडल के बारे में दावा है कि यह 5.1 सेकंड में 0 से 100 KM प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. यह इलेक्ट्रिक कार फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है, जिसकी मदद से इसे सिर्फ 18 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत से चार्ज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें   Mercedes Benz की लॉन्च पर नितिन गडकरी ने दी कंपनी को सलाह, उत्पाद बढ़ाने पर दिया जोर