December 1, 2022

टैक्सी नंबर प्लेट को प्राइवेट में कैसे करें कनवर्ट? यहां से करना होगा आवेदन..

taxi driver

डेस्क : अब नंबर प्लेट का रजिस्ट्रेशन बदलवाना काफी आसान हो गया है। प्रोसेस इतना आसान हो गया है कि अब RTO के चक्कर लगाने की भी जरूरत नहीं होगी। यदि आप अपना कमर्शियल व्हीकल को प्राइवेट व्हीकल में बदलवाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है।

आपको बस इस खबर में दिए गए आसान स्टेप्स फॉलो करने हैं और आपका आपका पीला नंबर प्लेट सफेद नंबर प्लेट में बदल जाएगा। यदि आप अपनी गाड़ी का इस्तेमाल टैक्सी कार की तरह करते हैं। पर फिर अब उसे आप अपने निजी गाड़ी की तरह उपयोग करना चाहते हैं तो इसका आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की विधि है बेहद आसान : अगर आपको भी अपना पीला नंबर प्लेट को व्हाइट नंबर प्लेट में बदलवाना है तो आप महज कुछ स्टेप्स से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आफ सबसे पहले परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन सेवा के लिए मेनू का चयन करें। सर्विस मेनू में आपके सामने ‘कन्वर्जन ऑफ व्हीकल’ का ऑप्शन शो कर रहा होगा, उसपर आप क्लिक करें।

फिर आपको जिस राज्य के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस राज्य को चुने फिर आगे की प्रक्रिया फॉलो करें। अब आपको अपने गाड़ी से जुड़ी हुई कुछ जरूरी डिटेल्स को भरने होंगे, जिसमें गाड़ी का रजिस्ट्रेशन चेचिस नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर आदि शामिल हैं। सारी डिटेल्स भरने के बाद आपको अप्लाई पर क्लिक करना है।

मालूम हो कुछ राज्य सरकार कमर्शियल गाड़ी को प्राइवेट में बदलने के लिए कुछ नए नियम जारी किये हैं। उसी में से एक दिल्ली है, जहां सबसे ज्यादा कॉमर्शियल गाड़ियों को प्राइवेट में कन्वर्ट किया जाता है। दिल्ली परिवहन विभाग का कहना है कि “अगर कोई टैक्सी या किसी अन्य कमर्शियल वाहन को बदलने के लिए अप्लाई करता है, तो उसका फिटनेस प्राइवेट व्हीकल की तरह किया जायेगा।”

ये भी पढ़ें   Bajaj की 2 Bike में है 150cc का इंजन, फिर भी कैसे जमीन-आसमान का अंतर? जानिए -