4 February 2023

Honda ला रही नई धांसू Bike! पेट्रोल ही नहीं इस फ्यूल से भी चलेगी, खर्चा होगा बेहद कम..

rtr apache

डेस्क : टोयोटा ने हाल ही में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाली देश की पहली कार पेश की, जिसने काफी चर्चा बटोरी। अब यह बाइक भारत में भी इसी तकनीक पर आने वाली है। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया (HMSI) फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ अपनी पहली मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बना रही है।

लोकप्रिय दोपहिया वाहन निर्माता होंडा ने घोषणा की है कि वह अगले दो वर्षों में नई फ्लेक्स ईंधन मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। TVS के फ्लेक्स फ्यूल इंजन के साथ Apache RTR 200 Phi E100 के बाद होंडा फ्लेक्स-फ्यूल इंजन द्वारा संचालित मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली भारत की दूसरी कंपनी बन जाएगी।

बता दें कि फ्लेक्स-फ्यूल इंजन कारों को गैसोलीन और एथेनॉल से चलने में सक्षम बनाते हैं। दूसरे शब्दों में, बाइक पूरी तरह से पेट्रोल और पूरी तरह से इथेनॉल पर चल सकती है। जापानी कंपनी होंडा पहले से ही ब्राजील जैसे अन्य देशों में फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल बेच रही है। कंपनी भारत में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाली एक या अधिक कम्यूटर मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया की सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने दिल्ली में जैव ईंधन पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की। फ्लेक्सी-फ्यूल मोटरसाइकिल का पहला मॉडल 2024 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि ब्रांड की पहली फ्लेक्स-फ्यूल मोटरसाइकिल के रूप में किस मॉडल का उपयोग किया जाएगा।