Hero Electric बना देश का सबसे बड़ा टू-व्हीलर ब्रांड, Okinawa और Ola की बोलती हुई बंद..

Hero Electric

डेस्क : भारतीय इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक पेश करती हैं। हीरो इलेक्ट्रिक अगस्त 2022 तक भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर ब्रांड बन गया है। हीरो इलेक्ट्रिक ने पिछले महीने कुल 10,476 यूनिट्स की बिक्री की है। दूसरे नंबर पर ओकिनावा है, जिसकी 8,554 इलेक्ट्रिक यूनिट बिकीं। हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा के अलावा, शीर्ष 5 ब्रांडों में एम्पीयर, ईथर एनर्जी और टीवीएस आईक्यूब शामिल हैं। ओला का प्रदर्शन उतना उत्कृष्ट नहीं था और कंपनी शीर्ष पांच में जगह नहीं बना पाई।

Hero Electric : हीरो इलेक्ट्रिक की विकास दर भी ओकिनावा से बेहतर रही। ओकिनावा में अगस्त 2022 की तुलना में अगस्त 2022 में 5.7 प्रतिशत अधिक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई, जबकि हीरो इलेक्ट्रिक में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई। तीसरे स्थान पर रहने वाली एम्पीयर ने अगस्त में 6,396 यूनिट्स की बिक्री की है। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के पंजीकरण से संबंधित सभी आंकड़े केंद्र सरकार के वाहन पोर्टल से लिए गए हैं। इसमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश के आंकड़े शामिल नहीं हैं।

एथर का बेहतरीन प्रदर्शन : अगस्त 2022 एथर के लिए एक अच्छा महीना रहा है। एथर ने Gen-3 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर के जरिए 5,339 यूनिट्स की बिक्री की है। यह एथर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। हालांकि इसके बावजूद कंपनी टॉप 3 ब्रैंड्स में शामिल नहीं हो सकी। वहीं, TVS iCube के मुताबिक अगस्त में कुल 4,481 यूनिट्स की बिक्री हुई है। ओला इलेक्ट्रिक ने अगस्त में केवल 3,421 यूनिट्स की बिक्री की है।

उनकी बिक्री घटी : सबसे बड़े इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ब्रांड Revolt ने इस साल कम बाइक्स की बिक्री की है। जुलाई में कंपनी ने 2,318 बाइक बेचीं, जबकि अगस्त में यह सिर्फ 1,646 थी। एक ब्रांड प्योर ईवी की बिक्री में गिरावट आई है। कंपनी ने अगस्त में केवल 875 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि जुलाई में 997 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। वहीं, दो नए खिलाड़ी बाउंस ने 580 यूनिट और टॉर्क ने 60 यूनिट की बिक्री की है।

ये भी पढ़ें   पेट्रोल की नो टेंशन? ये है Hero की नई दमदार Electric Cycle, मिलेंगी 55 KM की रेंज, कीमत बस इतनी..