May 19, 2022

गाड़ी चालकों के लिए जरूरी खबर! वाहनों के प्रदूषण फैलाने पर Tax लगाएगी सरकार, जानिए नए निर्देश..

Car Challan

डेस्क : देश में लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के रोकने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक लगातार नए नए प्रयास कर रहा है, ऐसे में वाहनों से लगातार बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के ल‍िए सरकार की तरफ से अब ग्रीन टैक्‍स लगाने की तैयारी की जा रही है,

असम सरकार का मानना है क‍ि इससे प्रदूषण कम करने में मदद म‍िलेगी। आपको बता दे की असम सरकार ने राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 600.36 करोड़ रुपये का घाटे का बजट पेश किया, बजट में पुराने वाहनों पर “हरित टैक्स” लगाने का प्रस्ताव किया गया है। इससे लोगों को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के इस्तेमाल से हतोत्साहित किया जा सकेगा।

असम की वित्त मंत्री अजंता नियोग ने कहा कि सरकार विभिन्न सेवाओं के लिए दरों में बढ़ोतरी करेगी, सरकार का शहरी क्षेत्रों में शराब की दुकानों के लिए लाइसेंस शुल्क बढ़ाने, वन उत्पादकों के लिए रॉयल्टी और राज्य में सभी वनों में प्रवेश शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि यह बढ़ोतरी कितनी होगी। नियोग ने अपने बजट भाषण में कहा है कि राज्य की कुल प्राप्तियां संख्या 2,83,914.78 करोड़ रुपये और खर्च 2,83,494.64 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।