9 February 2023

Electric Car खरीदने वालों की बल्ले बल्ले, अब सरकार मदद करेगी 1 लाख रूपये…

nitin gadkari

डेस्क : यदि आपके मन में भी इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Car ) खरीदने की इक्षा है तो ये समय आपके लिए सही है। अब इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी प्रयासरत है। इसी क्रम में उत्तरप्रदेश में हाल ही में योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 1 लाख तक सब्सिडी का ऐलान किया है। साथ ही गाड़ियों की खरीद पर सब्सिडी देने का ऐलान भी सरकार कर चुकी है।

इससे पहले दिल्ली सरकार भी 5 फीसदी तक की छूट देने का ऐलान इलेक्ट्रिक वाहनों पर कर चुकी है। इतना ही नहीं अब बुहत जल्द केन्द्र सरकार (central government)भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट का ऐलान करने वाली है।

पेट्रोल डीजल की कीमतों में रोजाना बढ़त देखी जा रही है जिससे सीधे तौर पर आम आदमी का बजट खराब हो रहा है। आलम ये की अब कुछ लोगों ने अपनी गाड़ियों को खड़ा कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट तक इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

इस बढ़ती समस्या को देखते हुए केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने अब लोगों की पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करने की ओर कदम उठा दिया है। इसकी क्रम में यूपी सरकार इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 1 लाख रुपए तक सब्सिडी का ऐलान कर चुकी है।

इसके अलावा अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी छूट का प्रावधान है। एक कार्यक्रम में सम्मिलित हुए केंद्रीय मंत्री जितिन गडकरी ने संकेत दिए हैं कि बहुत जल्द केन्द्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मजबूत कदम उठाने वाली है। गडकरी का मानना है कि अब इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल वाहन से भी सस्ते में मिलने लगेंगे।

अब यात्रा होगी सस्ती : नितिन गडकरी ने ये तक ऐलान कर दिया गई कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ज्यादातर नए बनने वाले हाईवे पर EV के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा है पेट्रोल डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन बहुत ही कम पैसों में यात्रा कराएंगे। खास अनुमान के अनुसार यदि पेट्रोल डीजल की गाड़ियों को देखें तो तो वो 5 से 6 रुपए प्रति किमी में यात्रा कराती है। पर इलेक्ट्रिक गाड़ियां लेकिन 1 रुपए प्रतिकिमी में यात्रा कराएगी। नितिन गडकरी ने तो यहां तक संकेत दे दिये हैं कि 2023 में इलेक्ट्रिक वाहन एक क्रांति के रूप जन्म लेगी।

इन्हें मिलेगा लाभ : नई ईवी पॉलिसी के तहत उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर लोगों को 1 लाख तक की सब्सिडी मिलेगी। साथ ही पहले तीन साल तक रोड टेक्स और रजिस्ट्रेश फीस से भी मुक्ति मिलेगी। पर ध्यान दें पहले आओ पहले पाओ ऑफर यहां भी लागू है। यानी में पहली 25000 गाड़ियों पर दी जा रही है। यही नहीं कार खरीद पर लगने वाली सब्सिडी पर भी 5 फीसदी की छूट भी मिलेगी। यदि आप टू व्हीलर की खरीदते हैं तो आपको 5000 रुपए तक की सब्सिडी यूपी सरकार देगी। इसके अलावा पहली 400 ई बसों की खरीद पर 20 लाख तक सब्सिडी देने का फैसला सरकार ने किया है।