4 February 2023

Petrol Vs CNG : खरीदने जा रहे है नई कार, जानिए – आपके लिए कौन सी गाड़ी है बेस्ट..

Petrol Vs CNG : खरीदने जा रहे है नई कार, जानिए - आपके लिए कौन सी गाड़ी है बेस्ट.. 1

डेस्क : इस समय अगर आप बाजार में कोई नई कार खरीदने जाते हैं तो आपको कई विकल्प मिलेंगे, जिनमें पेट्रोल-डीजल, सीएनजी, ईवी, हाइब्रिड कार शामिल हैं। पेट्रोल-डीजल कारों में कौन है बेहतर, हम इस खबर के जरिए बताएंगे, ताकि आपका भ्रम दूर हो सके।

पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले वाहनों की रनिंग कॉस्ट की तुलना में, सीएनजी से चलने वाले वाहन पेट्रोल की तुलना में अधिक किफायती और बजट के अनुकूल हैं। पेट्रोल पर चलने पर आपको 4.50 रुपये प्रति किमी की दौड़ लगती है, जबकि सीएनजी पर चलने में केवल 1.50 रुपये प्रति किमी लगते हैं। इसका मतलब है कि बचत के मामले में सीएनजी से चलने वाले वाहन बेहतर हैं।

जो लोग शहर के भीतर अधिक आवागमन करते हैं और ईंधन पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए सीएनजी एक बेहतर विकल्प है। 1-1.5 रुपये प्रति किलोमीटर की सीएनजी कार की रनिंग कॉस्ट बाइक या स्कूटर की रनिंग कॉस्ट के बराबर होती है। दिल्ली एनसीआर में 200 से ज्यादा सीएनजी पंप हैं, इसलिए सीएनजी भरने की कोई टेंशन नहीं है।

पेट्रोल से चलने वाले वाहनों का इंजन जीवन सीएनजी से चलने वाले वाहनों की तुलना में बेहतर होता है, जबकि यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो एक साल में करीब 10-12 हजार किमी ड्राइव करते हैं। पेट्रोल के दाम भले ही ज्यादा हों, लेकिन कार खरीदते वक्त आप सीएनजी कार के मुकाबले एक लाख रुपये बचाते हैं।