बेहतरीन मौका! बेहद कम कीमत में अपनी पुरानी कार में लगवाएं सनरूफ, लग्जरी गाड़ी वाली आएगी फिलिंग..

sunroof one

डेस्क : भारत के युवाओं में कार के प्रति क्रेज काफी ज्यादा है। वहीं कार सनरूफ वाली हो तो कहना ही क्या है। इसी कड़ी में बीते दिनों हुंडई ने बताया कि कंपनी अपनी हर तीसरी कार में सनरूफ की सुविधा दे रही है। वहीं अधिकांश कंपनियों की बात करें तो टॉर मॉडल में ही सनरूफ दे रही है।

बेहतरीन मौका! बेहद कम कीमत में अपनी पुरानी कार में लगवाएं सनरूफ, लग्जरी गाड़ी वाली आएगी फिलिंग.. 1
बेहतरीन मौका! बेहद कम कीमत में अपनी पुरानी कार में लगवाएं सनरूफ, लग्जरी गाड़ी वाली आएगी फिलिंग.. 5

इन कारों की कीमत काफी अधिक होती है। ऐसे में ऐसा भी किया जा सकता है कि किसी भी कार में सनरूफ लगाया जा सके। जैसे कि यदि आप चाहें तो ऑल्टो, एस-प्रसो, वैगनआर, स्विफ्ट, क्विड या किसी भी कंपनी के कार में सनरूफ लगा सकते हैं। इसमें खास बात यह है कि इस पर खर्च भी महज 30 हजार रुपए पड़ता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

बेहतरीन मौका! बेहद कम कीमत में अपनी पुरानी कार में लगवाएं सनरूफ, लग्जरी गाड़ी वाली आएगी फिलिंग.. 2
बेहतरीन मौका! बेहद कम कीमत में अपनी पुरानी कार में लगवाएं सनरूफ, लग्जरी गाड़ी वाली आएगी फिलिंग.. 6

जानिए सनरूफ लगाने की प्रक्रिया : सनरूफ लगाने की प्रक्रिया को आप जटिल कह सकते हैं। दरअसल किसी भी कार में सनरूफ लगाने के लिए उस कार की मेजरमेंट लिया जाता है, ताकि पता लगाया जा सके कि कितना काटना है। जिससे बराबर की मार्किंग की जा सके। इसके बाद कार के भीतर रूफ वाले पार्ट को अलग करते हैं। अब इस पार्ट को और रूफ वाले चादर को सनरूफ के साइज का काट दिया जाता है। अब काटी गई चादर को सनरूफ की चारों तरफ ग्रिप और फिक्स कर दिया जाता है। यही ग्रिप कार के अंदर पानी आने से रूकती है। यह सभी इलेक्ट्रिक सनरूफ है जिसे बटन के सहायता से खोला और बंद किया जा सकता है।

बेहतरीन मौका! बेहद कम कीमत में अपनी पुरानी कार में लगवाएं सनरूफ, लग्जरी गाड़ी वाली आएगी फिलिंग.. 3
बेहतरीन मौका! बेहद कम कीमत में अपनी पुरानी कार में लगवाएं सनरूफ, लग्जरी गाड़ी वाली आएगी फिलिंग.. 7

देश के कई मार्केट में की जाती है इंस्टॉल : अब कार में सनरूफ देश के कई बाजार में इंस्टॉल करवा सकते हैं। इसके लिए दिल्ली में कई डीलर उपलब्ध हैं। इसके अलावा मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता समेत कई शहर में इसे इंस्टॉल किया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया पूरी करने में 4 से 5 घंटे का समय लग जाता है। सनरूफ लगाने में मटेरियल और लेबर चार्ज दोनों मिलाकर 30 हजार का खर्च होता है। इस प्रकार आप लाखों रुपए में मिलने वाली सनरूफ कार की तरह अपने ऑल्टो या किसी भी कार को सनरूफ कार बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें   ये है देसी G-Wagon, Thar की भी हो जाएगी ‘छुट्टी’, सामने आई 9- सीटर SUV की पहली झलक..