महज थोड़े खर्च में डीजल गाड़ी को बनाए Electric Car, नई को देगी कड़ी टक्कर, जानिए – पूरी प्रक्रिया..

Bihar EV Station new

डेस्क : देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम और वायु प्रदूषण पर निजात पाने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहन की ओर प्रोत्साहित कर रही है। ऐसे में अगर आप भी अपने डीजल गाड़ी को बेच कोई नई इलेक्ट्रिक वाहन लेने की सोच रहे हैं तो रुक जाइए। क्योंकि आप महज कम ही बजट में अपने डीजल गाड़ी को इलेक्ट्रिक गाड़ी में कन्वर्ट करवा सकते हैं। जी हां..आप बिल्कुल सही सुन रहे है।

आपको बता दें की राजधानी दिल्ली में 10 साल से अधिक पुरानी डीजल कारों के मालिकों को अपनी गाड़ी को स्क्रैप में समाप्त होने को लेकर टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, राज्य में हाल ही में पेश किए गए कानून के अनुसार, सार्वजनिक सड़कों पर 10 साल से अधिक पुराने किसी भी डीजल वाहन को चलने की अनुमति नहीं है और इस तरह गाड़ी स्क्रैप यार्ड में ही जाएगी। मगर, एक नया आइडिया से 10 साल से पुरानी डीजल इंजन कारों को अब दिल्ली एनसीआर की सड़कों पर चलने की अनुमति दी जा सकती है, बशर्ते उनमें EV पावरट्रेन फिट किया गया हो।

Bihar EV Station new

ध्यान रहे कि हर किट निर्माता आपकी गाड़ी में ईवी बैटरी और अन्य चीजें इंस्टॉल नहीं कर सकता है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के अनुसार, राज्य सरकार केवल प्रमाणित ईवी किट निर्माताओं को ही लिस्ट करेगी। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में आश्चर्यजनक वृद्धि के मद्देनजर पुरानी डीजल कारों के लिए एक नये वरदान की तरह है। यह कदम न केवल कार मालिकों को अपनी संपत्ति यानी कार को बचाने की सुविधा देगा, बल्कि यह ईवी ईकोसिस्टम का भी विस्तार करेगा। बता दें कि आफ्टरमार्केट रेट्रोफिटिंग कंपनियां ईवी बाजार में हिस्सेदारी पाने के लिए आगे बढ़ रही है। सरकार की तरफ से लिस्ट किए गए किट निर्माताओं का चयन ‘परीक्षण एजेंसियों’ द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   महज 1 लाख देकर अपने घर ले जाएं TATA PUNCH, जानिए - महीने की EMI कितना देना होगा..