31 January 2023

Electric Bike हो तो ऐसी! महज 80 रुपये में 800km चलेगी – बार-बार चार्जिंग की भी झंझट नहीं..

Electric Bike हो तो ऐसी! महज 80 रुपये में 800km चलेगी - बार-बार चार्जिंग की भी झंझट नहीं.. 1

न्यूज डेस्क: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक अपनी खासा पकड़ बना ली है। लोग बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों से तंग आकर अपनी पसंद को बदल लिया है। हालांकि इलेक्ट्रिक बाइक कंपनी भी लोगों के लिए कई बेहतर विकल्प लेकर आती है। इसी कड़ी में हैदराबाद के एक स्टार्टअप इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी Gravton Motors ने भारतीय बाजार में एक शानदार रेंज प्रदान करने वाली इलेक्ट्रिक बाइक पेश की है। इसका नाम Gravton Quanta है।

इस बाइक को लेकर कंपनी दावा कर रही है कि इस पर मात्र 80 रुपए खर्च कर 800 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आपको बता दें कि यह बाइक कन्याकुमारी से खारदुंग ला तक की दूरी तय करने वाला देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Gravton Quanta की खासियत

इस बाइक में स्वैपेबल बैटरी है, जो 320 किलोमीटर की रेंज देती है। इसमें 3KW BLDC मोटर है। मोटर 170Nm टॉर्क जेनरेट करता है। बाइक की टॉप स्पीड 70 kmph है। इसमें 3 kWh की डिटैचेबल बैटरी मिलती है, जो एक बार चार्ज करने पर 150 किमी की रेंज देती है। इसमें एक साथ दो बैटरी रखी जा सकती हैं, जिससे रेंज बढ़कर 320KM हो जाती है। यानी पहली बैटरी खत्म होने पर इसे बदला जा सकता है।

कीमत और फिचर्स

इस बाइक की कीमत की बात करें तो कंपनी की वेबसाइट पर इसकी कीमत 1,15000 रुपए है। अब इसकी फीचर्स पर नजर डाले तो फास्ट चार्जिंग के जरिए बैटरी को 90 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। यह 1 किमी/मिनट की दर से चार्ज होता है। सामान्य मोड में बैटरी को 3 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। कंपनी को पांच साल की बैटरी वारंटी और आसान रिप्लेसमेंट की सुविधा दी गई है। स्मार्ट एप- स्मार्ट एप के माध्यम से रोडसाइड असिस्टेंस, मैपिंग सर्विस स्टेशन, रिमोट लॉक/अनलॉक और लाइट ऑन या ऑफ करने जैसी सुविधाएं दी जाती हैं।