RTO नियमों में बड़ा बदलाव – जहां का होगा आधार वहीं बनेगा Driving Licence, जानिए – डिटेल में…

RTO

डेस्क : RTO के नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं। DL सीखने के लिए ऑनलाइन आवेदन घर से किया जा सकता है, लेकिन? अब स्थायी DL बनाने के लिए आपको वहां जाना होगा जहां आपका आधार कार्ड है। यानी अब स्थायी डीएल बनवाने वाले आवेदकों को आधार में पंजीकृत जिले में जाना होगा। वहां से आपका DL बन जाएगा। यह नियम उन लोगों पर लागू नहीं होगा, जिन्होंने 1 जून से पहले अपना Learning DL बनवा लिया है।

उत्तर प्रदेश आरटीओ प्रशासन अखिलेश द्विवेदी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि नई व्यवस्था के तहत अब कहीं से भी लर्निंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है, जिससे लोगों को काफी राहत मिलती है. वहीं स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोगों को आधार में पंजीकृत जिले के आरटीओ कार्यालय में जाना होगा, यहां से जारी स्थाई डीएल ही मान्य होगा।

उन्होंने कहा कि यह नियम 1 जून से लागू हो गया है, यानी जिन लोगों ने 1 जून के बाद डीएल सीखने के लिए आवेदन किया है, वे अब अपने जिले के आरटीओ कार्यालय में जाकर एक महीने के बाद स्थायी डीएल बनवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो भी गोरखपुर के आधार कार्ड पर लखनऊ में डीएल नहीं बनवा सकते. इसके लिए आपको गोरखपुर ही जाना होगा।

लोगों की बढ़ी परेशानी : पहले लोग कहीं से भी सीखने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते थे। इसके बाद वह कहीं और से स्थाई डीएल भी मंगवा लेता था। लेकिन अब स्थायी डीएल के लिए आधार के साथ जिले में जाना पड़ता है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। लखनऊ परिवहननगर आरटीओ कार्यालय के लाइसेंस अधिकारी ने बताया कि आधार कार्ड के अलावा संस्था का आईडी कार्ड और बीमा की रसीद भी वैध थी. लेकिन चूंकि लर्निंग डीएल सिस्टम को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से पेश किया गया है, इसलिए हर दिन 50 से अधिक लोग पते के प्रमाण के रूप में दूसरा विकल्प मांगने आते हैं।

ये भी पढ़ें   Mahindra Scorpio-N के माइलेज की खुल गई पोल - जानकार यकीन नहीं होगा आपको..