December 1, 2022

अब नहीं लगाना पड़ेंगे RTO के चक्‍कर – बिना एजेंट के घर बैठे बनेगा Driving License..

अब नहीं लगाना पड़ेंगे RTO के चक्‍कर - बिना एजेंट के घर बैठे बनेगा Driving License.. 1

Driving License : लोगों ने ऐसा भी जमाना देखा है जब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोगों को महीनों तक आरटीओ (RTO) के चक्‍कर लगाने पड़ते थे. लेकिन अब सरकार ने उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए कदम उठा लिया है.

अब आपको लाइसेंस बनवाने के लिए ना ही बार-बार RTO के चक्‍कर लगाने होंगे और ना ही किसी एजेंट के माध्‍यम से इसे अप्‍लाई करना होगा. अब आप घर बैठे-बैठे ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) से लेकर वाहन रजिस्ट्रेशन (Vehicle Registration) जैसे कई काम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways of India) ने नागरिकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस DL और कंडक्टर लाइसेंस से लेकर परमिट से जुड़ी लगभग 58 सेवाओं को ऑनलाइन भी कर दिया है.

ये सुविधा मिलेगी आपको ऑनलाइन : इन 58 ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनका आधार कार्ड वेरिफिकेशन हो चुका है. मंत्रालय ने कहा है कि आधार वेरिफिकेशन के बेस पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिये आवेदन, ड्राइविंग लाइसेंस DL का रिन्यूअल और डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कई काम घर पर बैठे ही हो जाएंगे. इसके साथ ही इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए भी आवेदन करना, लाइसेंस में एड्रेस अपडेट कराना और वाहन ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें   अपने नए लुक और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगी Tata Nexon - सामने आई बड़ी जानकारी….