अब ऑटो का सफर होगा और महंगा! 6 किमी के बदले ₹150 लेने की तैयारी में हैं चालक, जानिए डिटेल में..

auto rates on hike

डेस्क : पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस, सब्जी-फल, दालें, अनाज, मकान, वाहन सब चीजों की महंगाई बढ़ने के बाद अब नंबर टैक्सी-ऑटो के किराए का है। दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के बाद अब ऑटो और टैक्सी चालकों ने किराया करीब 50 फीसदी बढ़ाने की बात कही है।

पिछले पांच हफ्तों में सीएनजी (CNG) की कीमतों में आठ बार बढ़ोतरी की गई है। साल 2022 में अब तक सीएनजी 14 रुपये किलो से भी ज्यादा महंगी हो चुकी है। ऐसे में ऑटो और टैक्सी चालकों के लिए पुराने किराए पर यात्रियों को ले जाना मुश्किल हो रहा है। दिल्ली में सीएनजी 69.11 रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध है, जबकि गुरुग्राम में यह 77.44 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इतना ही नहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत बढ़कर 71.67 रुपये प्रति किलो हो गई है. ऐसे में ऑटो चालकों ने भी यात्रियों से अधिक किराया वसूलना शुरू कर दिया है।

अब 6 किलोमीटर के 150 रुपये लेने की तैयारी : ऑटो चालक ने बताया कि इफको चौक से उद्योग विहार तक 6 किमी पहले 100 रुपये खर्च होता था। सीएनजी की कीमत में बड़ी वृद्धि के बाद अब किराया भी 50 प्रतिशत बढ़ाकर 150 रुपये किया जाएगा। हालांकि, दिल्ली में ऑटो चालक सरकार की मंजूरी के बिना किराया नहीं बढ़ा सकते हैं और उन्हें मीटर से सवारी करनी पड़ती है। ऐसे में यहां किराया बढ़ाने में थोड़ा वक्त लग सकता है, लेकिन जिन शहरों में बिना मीटर और सरकार की मंजूरी के किराया बढ़ाया जा सकता है वहां जल्द ही झटका लगने वाला है।

ये भी पढ़ें   सावधान! अब टोल वाले FASTag पर पड़ रहा है डाका, बैंक अकाउंट से ऐसे उड़ा रहे हैं पैसे, जानें -