2 February 2023

क्या आपको भी चाहिए “000000” जैसा VIP नंबर…तो जान लीजिए कैसे मिलेगा..

vip number

डेस्क : सड़कों पर जब आप बाहर निकलते हैं तो आपने सड़क किनारे लगे बड़े-बड़े बैनरो में काफी यूनिक या अलग से मोबाइल नंबर जरूर देखने को मिले होंगे. इन मोबाइल नंबर की संख्या आमतौर पर मिलने वाले मोबाइल नंबर से काफी अलग होती है. कई नंबर तो ऐसे होते हैं जो हमें देखते ही याद भी हो जाते हैं. कई बड़ी कंपनियों और लोगों के मोबाइल नंबर भी यूनिक या VIP होते हैं. VIP नंबर वो होते हैं जिनमें एक ही नंबर कई बार रिपीट भी होता है.

VIP मोबाइल नंबर भला कौन नहीं रखना चाहता. लेकिन, क्या आपने कभी ये सोचा है कि VIP नंबर कैसे मिलते हैं और इसके लिए क्या कुछ करना पड़ता है. आज हम इस लेख के माध्यम से हम आपको यही जानकारी भी देंगे कि आखिर कैसे आप एक VIP नंबर ले सकते हैं और इसका तरीका क्या है.

ऐसे लें सकते हैं आप BSNL का VIP नंबर

सभी टेलीकम्युनिकेशन कंपनी VIP नंबर की सुविधा नहीं देती लेकिन, कुछ कंपनियां हैं जो लोगों को इस तरह की सुविधा भी मुहैया कराती हैं. अगर आप BSNL का वीआईपी नंबर लेना चाहते हैं तो इसके लिए कंपनी नंबरों की नीलामी करती है. यानी BSNL का नंबर लेने के लिए आपको ऑक्शन में शामिल होना होगा. इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप BSNL की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

VI-Airtel-Jio के ऐसे मिलते है VIP नंबर

-Vodafone-idea (VI) ने कुछ समय पहले ही अपने उपभोक्ता के लिए फैंसी, कस्टमाइज, VIP नंबर की डोरस्टेप डिलीवरी शुरू की थी. आप अपनी जन्मतिथि या किसी अन्य तिथि के आधार पर एक स्पेशल नंबर चुन सकते हैं. VIP सुविधा का उपयोग पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों ही उपभोक्ता कर सकते हैं. VIP नंबर लेने के लिए आप Vodafone के रिटेल आउटलेट पर जा सकते हैं.

Airtel का VIP नंबर खरीदने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट (https:/www.airtel.in/myplan-infinity/submit-form) पर विजिट करना होगा. यहां आपको न्यू कनेक्शन पर भी क्लिक करना होगा और पूछी गई जानकारी को दर्ज करनी होगी. फॉर्म सबमिट करने के बाद अगर KYC सही पाई जाती है तो आपको नंबर मिल जाएगा. आप चाहे तो Airtel थैंक्स एप के जरिए भी नंबर पाने के लिए ऑक्शन में हिस्सा ले सकते हैं.

अगर आप JIOका पसंदीदा नंबर लेना चाहते हैं तो इसका आसान तरीका यह है कि आप पहले पोस्टपेड सिम ले लीजिए, फिर इसे प्रीपेड में 3 माह बाद बदल लीजिए. JIO पोस्टपेड सर्विस में पसंदीदा नंबर चुनने का भी ऑप्शन देता है.