31 January 2023

फुल टैंक में दिल्ली से अहमदाबाद – ये है 1000KM की रेंज देने वाली हाइड्रोजन कार..

फुल टैंक में दिल्ली से अहमदाबाद - ये है 1000KM की रेंज देने वाली हाइड्रोजन कार.. 1

डेस्क : फ्रेंच कार निर्माता कम्पनी होपियम (Hopium) ने हाल ही में अपनी कॉन्सेप्ट कार माकिना विजन (Machina Vision Concept) को पेरिस मोटर शो में पेश किया है। यह कार बेहद खास है और कई मायनों में एक फ्यूचर कार ही है जो इलेक्ट्रिक कारों EV को ही पीछे छोड़ सकती है।

तो चलिए आपको बताते हैं इस फ्यूचर कार के बारे में। इस कार में 2 हाइड्रोजन फ्यूल टैंक लगाए गए हैं। कार का रिएक्टर हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के रिएक्शन से बिजली को उत्पन्न करता है जिससे कार को चलने के लिए ऊर्जा भी मिलती है। सरल भाषा में कहें तो यह कार हाइड्रोजन को ऊर्जा में बदलकर कार को चलाने के लिए शक्ति देता है।

कितनी है इसकी रेंज? चूंकि इस कार में एक हाइड्रोजन टैंक लगाया गया है, खत्म होने पर इसे रिफिल करने की भी जरूरत होती है। हालांकि, इसकी रेंज इतनी है कि इसे एक बार रिफिल करने के बाद आप इसे दोबारा से रिफिल करना भूल जाएंगे। कार को एक बार रिफिल करने पर 620 मील यानी तकरीबन 1000 Km तक चलाया जा सकता है।

कार में लगाया गया इलेक्ट्रिक मोटर भी बेहद पाॅवरफुल व तगड़ा है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 493 Bhp की पॉवर प्रदान करता है जो एक फार्मूला-1 रेस कार के बराबर है। अपने दमदार मोटर की वजह से यह कार केवल 5 सेकंड में 100 Kmph की रफ्तार को छू सकती है।