1 February 2023

ये है देश की पहली इथेनॉल और इलेक्ट्रिक पर चलने वाली कार, Nitin Gadkari ने की ड्राइव…

ये है देश की पहली इथेनॉल और इलेक्ट्रिक पर चलने वाली कार, Nitin Gadkari ने की ड्राइव... 1

डेस्क : टोयोटा ने देश की पहली फ्लेक्स फ्यूल कार लॉन्च की है, जो इलेक्ट्रिक और एथेनॉल दोनों से चल सकती है। इस पायलट प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग के मौके पर खुद केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मौजूद थे। नितिन गडकरी के साथ केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव भी थे।

फ्लेक्स फ्यूल कार के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि कार मालिक इसे किसी भी समय इथेनॉल में बदल सकता है और जब चाहें इलेक्ट्रिक ईंधन पर स्विच कर सकता है। फिलहाल भारत में इलेक्ट्रिक और एथेनॉल की कीमत पेट्रोल के मुकाबले काफी कम है। तो जाहिर है, फ्लेक्स-कार मालिकों की जेब में ज्यादा पैसा होगा।

लॉन्च के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद कार ड्राइव करते देखा। इससे पहले उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना भारतीय अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर का बनाना है। अगर कृषि क्षेत्र में शत-प्रतिशत विकास होता है तो यह सपना साकार हो सकता है। और यह वृद्धि कृषि और इथेनॉल से जुड़ी हुई है।

इस कार का एक फायदा यह भी होगा कि इससे पर्यावरण को बचाया जा सकता है। पर्यावरण में पेट्रोल और डीजल का कार्बन उत्सर्जन बहुत अधिक होता है, जबकि इथेनॉल और इलेक्ट्रिक बहुत कम होंगे। इसके अलावा चूंकि यह फसलों के जैव-अपशिष्ट से तैयार किया जाता है, इसलिए फसल अवशेषों को न जलाकर पर्यावरण को बचाया जा सकेगा।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने आज पहले फ्लेक्स-फ्यूल आधारित हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन के लॉन्च के दौरान कहा कि आने वाले कुछ दिन दिल्ली के लिए बहुत परेशानी वाले होने वाले हैं, क्योंकि इसके चारों ओर ढेर सारा पराली जलाई जाएगी। ऐसे में बायो वेस्ट से ईंधन बनाया जाए तो पर्यावरण को बचाया जा सकता है।