December 6, 2022

इस दमदार Electric Cycle के सामने इलेक्ट्रिक कार भी है फेल, सिंगल चार्ज पर चलती है 510Km, जानें – कीमत..

Electric Cycle

डेस्क : इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है. अब इलेक्ट्रिक साइकिल भी पहले से आम होती जा रही हैं. इलेक्ट्रिक साइकिल आम साइकिल का ही इलेक्ट्रिक वर्जन होती हैं जिसमें टायर घुमाने के लिए एक बैटरी और मोटर का इस्तेमाल होता है. इससे इन्हें चलाना भी आसान होता है.

इलेक्ट्रिक साइकिलों की रेंज वर्तमान में काफी सीमित होती है क्योंकि उनमें छोटी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अमेरिका की ई-बाइक निर्माता कंपनी ऑप्टबाइक ने ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है, जिसकी खूबियां जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। यह ई-साइकिल नाम R22 एवरेस्ट के नाम से जाना जाता है जो रेंज के मामले में दुनिया भर में मौजूद कई इलेक्ट्रिक कारों को भी पीछे छोड़ सकती है. R22 एवरेस्ट एक माउंटेन बाइक है और इसने 3,260 wh लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. बैटरी पैक को साइकिल से आप चाहें तो हटा भी जा सकते है.

3.26 kWh की बैटरी का वजन क़रीब 16 किलो है. सामान्य ई-साइकिल के मुकाबले इस ई-साइकिल की छमता काफी ज्यादा है. कई इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक में मिलने वाले बैटरी पैक से इसकी बैटरी बड़ी है. R22 एवरेस्ट की एक और खासियत यह है कि इसकी टॉप स्पीड 58 किमी प्रति घंटा है। R22 एवरेस्ट बैक लाइट में एलसीडी स्क्रीन मिलती है और इसमें स्पीड, बैटरी पावर, ट्रिप ओडोमीटर और लाइफ टाइम ओडोमीटर जैसी जानकारी देखी जा सकती है. इस ई-साइकिल की कीमत 18,900 अमेरिकी डॉलर है। भारतीय रुपये के हिसाब से यह क़रीब ₹15 लाख रुपये होते हैं.

ये भी पढ़ें   स्कूटर हो तो ऐसा! महज ₹75000 में मिलेगी Honda की Activa - माइलेज जान होश उड़ जाएंगे..